Monday 7 November 2011

If I go to India

 अगर मैं भारत  जाउँ तो मैं बहुत खुश हो जाउंगी. मैं वह जाकार आपने दोस्तो से मिलुंगी. मेरे कुछ दोस्त जो अमेरिका रहते हें.  उनके पिरवार भारत में रहते हैं.  मुझे आशा है कि अमेरिका से वे भी आएगा. अगर वे आए तो हम उनके परिवारों को भी मिले सकता है.  इसके अलावा जब मैं भारत जाउँ तो मैं आपने पिरवार और दोस्तो  के लिए कई अच्छी चीज़ें खरिदुंगी. मैं आपनी माँ के लिए कपड़े खरिदुंगी. उसको लाल बहुत सपंद हैं तो मैं उसके लिए लाल साडी खरिदुंगी. और मेरी नानी जी चाय के लिए पत्ती  खरिदेगे. मैं आपनी मैसी के लिए आभूषण खरिदुंगी. जो मेरे दोस्त मेरे साथ नहीं जा सकते हैं उनके लिए मैं  तोह्फे लुंगी. मैंएक फिल्म देखना चाहते हैं. मैं सड़क खाना चाहते हैं. मुझ को भी बीमार नहीं होना चाहते. मैं उत्तर प्रदेश के लिए जाओ और महल देख चाहते हैं. 


जब मैं भारत में हूँ मैं कई चीजों को देखने चाहते हूँ.  क्योंकी बचपन में मैं एक खेत पर रहती थी तो अब भरात में मैं एक खेत देखाना चाहते हूँ. क्योंकी मुझे किसानों की  समस्यो के बारे में थोडा बहुत मालुम हैं. इसलिए मैं ये जनाती हूँ की  जब मैं किसनों की ज़िनादागी देखुंगी तब मैं उदास हो जाउंगी लेखिन मुझे लगता है कि यह समस्या  देखाना हम सब के लिए बहुत ज़रुरी हैं. मुझे उदासी होगी लेखिन इस के उदासी को  मुझे ईस  हकीकत का सामना करना है. मैं ये देखौंगी. 


मैं यह भी जानना चाहते हैं क्या हवा की तरह है. यह शुष्क है? यह नहीं है? क्या पक्षियों हैं? मैं भारत में रात की आवाज़ का अनुभव करना चाहती हूँ.   और मैं चाय पीने के लिए और सुनना चाहती हूँ. मैं हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, और मलयालम, उर्दू, असमिया, बंगाली, गुजराती, मराठी, पंजाबी, राजस्थानी, बात सुनाना चहती हूँ. मैं भारत के लिए जाना चाहती हूँ क्योंकि मैं सब कुछ अनुभव से सीखना चहती हूँ.मैं देखने और सुनने से सीखना चहती हूँ. 


No comments:

Post a Comment