Saturday 5 November 2011

अगर मैं भारत जाता

अगर मैं भारत जाता तो मुझे बहुत कुछ करना पड़ता. यह भारत जाने की मेरी चौथी यात्रा होती और इस बार मैं वहां लंबे समय तक रहता. मैं चाहता हूँ कि मैं वहां तीन या चार महीने तक रहूं जब मौसम गर्म न हो. सबसे पहले, मैं मेरे दादा-दादी को मिलने जाऊंगा क्योंकि मैंने उन को चार साल से नहीं देखा हैं. मैं उन के साथ नहीं रहूँगा क्योंकि मुझे उन का गाँव पसंद नहीं है. मैं अपनी माँ के घर जाना चाहता हूँ और वहां रहना चाहता हूँ. वहां कोई नहीं होगा क्योंकि मेरे माँ का परिवार सब अमेरिका आ गये हैं लेकिन मेरे दोस्तों वहां होगे. शायद मैं उन के साथ कुछ बात-चित करूँ और कुछ क्रिकेट सीखूँ और खेलूँ.  फिर मुझे कई लोगों से मिलना होगा....परिवार, परिवार के दोस्तों से, और लोग मैं नहीं जानता.  मुझे बहुत खरीदारी भी करनी होगी...कपड़े,  मिठाइयाँ, खिलौने, वगैरा.  यह सब मुझे तीन या चार हफ्ते लगेगे.   मुझे खाना भी बहुत खाना होगा...यह एक या दो हफ्ते लगेगा.  यह सब करने के बाद मैं सारा देश देखना चाहता हूँ लेकिन यह संभव नहीं है इस लिए मुझे सिर्फ सात या आठ शहर देखने होगे.  मैंने  ताज महल, लाल किला, कुतुब मीनारजल महल, और कई अन्य पर्यटन स्थलों को देखा हैं जब में २००३ में भारत गया.  अगर मे भारत अब जाता तो मैं कहीं और स्मारकों, किलों, और महलों को देखना चाहता हूँ.  शायद मैं भारत जाकर इस बार लोगों की मदद भी कर सकूँगा (लेकिन मुझे नहीं मालुम मैं यह कैसे करूंगा).

No comments:

Post a Comment