Tuesday 22 November 2011

मेरे भूल जाने वाला अनुभव

अक्सर मैं मारी ज़िंदगी में कोइ नहीं भूल जाती हूँ, लकिन कभी-कभी मैं कुछ चीजे भूल जाती हूँ.  जब मैं बहुत बहुत व्यस्त हूँ, मैं और चीज़ां भूल जाती हूँ.  इतने में, मेरे पास अक कैलन्डर और बहुत सूचियाँ हैं.  ये मारी मदद हैं तो मैं मारी ज़िंदगी का आयोजन कर सकती हूँ.


बहुत समय, मैं नाम भूल जाती हूँ.  एक दिन, मैं क्लास गयी.  इस क्लास में, मैं हमेशा मरी सहेली के पास  बैटती थी, लकिन उस दिन में वह क्लास में नहीं थी. तो, मैंने सोचा "कोइ बात नहीं!" और दुसरी लड़की के पास बैटी. हम पहली साल मिल गयी, एक क्लास में.  शिक्षक बोलने के पहले, हमने बातचीत किया - "नमस्ते!" "नमस्ते!" "आपके क्लास कैसा चल रहे हैं?" "टीक है, लकिन उस क्लास का होमवर्क बहुत मुश्किल है!" "हाँ, कोई बात नहीं, मैंने भी सोचा की वह होमवर्क बहुत मुश्किल है  वगैरह.... हमारे बातचीत के अंत में, मैंने कहा "अरे वाह, सारा!  हम लम्बे समय से बातचीत नहीं करते थे.  मुझे पसंद है की एक रात को हम रेस्टोरेंट जाएं या सिनेमा जाएं, वगैरह!"  और लड़की ने कहा "हाँ जी, यह बहुत अच्छी चीज़ हैं, लकिन मेरा नाम सारा नहीं हाँ. मेरा नाम रेचल है!"  अरे!  मैं बहुत हीरान और शर्म थी!  सारा बातचीत में मैं उसको गलत नाम के साथ बुलाती थी!  है भगवान...


आजकल, मैं बहुत ध्यान से नाम बोलती हूँ!



No comments:

Post a Comment