Monday 21 November 2011

कया आप से कभी कोई भूल हुई है?

दुनिया में कोई महिला या आदमी नहीं है जिस से कभी नहीं भूल हुई हो. लेकिन मैंने कुछ ही गलतियाँ की है. यह मेरा "छोटा सा" मजाक है. सच बोलूँ तो मैंने अपनी ज़िंदगी में बहुत गलतियाँ की हैं और बीस साल भी नहीं हुए है. मुझ से हमेशा भूल होती है जब मुझे क्लास के सामने बोलना पड़ता है. कभी कभी मुझे शब्द बोलने में भूल हो जाती है या फिर मैं जो कहने वाला हूँ वह भूल जाता हूँ. मैंने कई और बुरी भूलें की हैं क्लास के सामने और मेरे कई उदाहरण हैं, लेकिन वे बहुत दर्दनाक हैं इस लिए मैं उनके बारे में नहीं लिखूँगा. मैं इतना कहूँगा कि मैं बहुत घबरा जाता हूँ. जब मैं छोटा था मुझे अंग्रेजी और गुजराती बोलने में कुछ समस्याएँ होती थी. घर पर मैं गुजराती में बोलता हूँ और जब मैं छोटा था कभी-कभी मैं क्लास में भी गुजराती में बोलने लगता. मेरी गुजराती तब और अब भी बहुत अच्छी नहीं है इस लिए मुझ से बहुत गलतियाँ होती हैं. कभी कभी मैं एक बात कहना चाहता हूँ और मुझ से कुछ ओर कहा जाता है (मेरे परिवार को बहुत मज़ा आता हैं). मेरी भूल सिर्फ बोलने में नहीं है; परीक्षाओं में भी मैंने बहुत बेवकूफ गलतियाँ की हैं. पिछले साल, पथरी दो में, मैंने ४ * ४ के लिए आठ जवाब दिया (मैं कुश नहीं था.....). लोग कहते हैं कि जरूरी है कि जब आप से कोई भूल हो जाएं तो आप उस से कुछ सीखें. लेकिन अगर यह सच होता तो हर कोई निपुण होता खासकर के मैं.

No comments:

Post a Comment