Monday 21 November 2011

क्या आपसे कभी कोई भूल हुई है?

हाँ, समय-समय पर मुझसे कोई भूल हुई है. आम तौर पर कोई बड़ी भूलें नहीं हो जाती है लेकिन मुझसे अक्सर छोटी छोटी भूलें हैं. मैं कभी नहीं कोई ज़रूरी दिन या नियोग भूलता हूँ. मैं अपनी जन्मदिन कभी नहीं भूलता हूँ लेकिन मेरे भाई के जन्मदिन दूसरी बात है. बात यह है कि मैं हमेशा अपने घर का काम के साथ बहुत व्यस्त हूँ इसलिए मैं छोटी चीजें को भूलता हूँ. मैं ज़रूर नहीं भूलने कि कोशिस करता हूँ पर कभी मुश्किल है और छोटी बात कि याद नहीं आती.

कभी कभी बहुत काम के बाद मेरा मन निकलता है और मैं मुर्ख जैसा लगता हूँ.

पिछले साल, क्रिसमस कि यात्री से आकर, मुझसे याद नहीं आई कि मैं म. स. उ. को नहीं वापस आ रहा था. मैं ईस्ट लान्सिंग को चलाया और पहुंचकर मुझे याद आई कि ऐन अर्बोर जाने कि ज़रूरत है, ईस्ट लान्सिंग नहीं.

झेंपकर मैं जल्दी से बदला और ऐन अर्बोर कि ओर गया. ऐन आर्बर पहुंचकर मेरा भाई मेरा  इंतजार कर रहा था. दरवाज़ा बंद करके ही वह मुझे बड़ी भूल के बारे में तंग करने लगा. मैं उससे कहा कि पिताजी से न कहे लेकिन फिर भी उनको पते थे. मैं अपने भाई के साथ बिलकुल झुंझलाता था लेकिन वह मेरा भाई है, इसलिए मैं नाराज़ नहीं रहा.

No comments:

Post a Comment