Sunday 28 November 2010

थान्क्सगिविंग

थान्क्सगिविंग कई तरह से मनाई जा सकती है | कई लोग अपने परिवार के साथ मनाना चाहते हैं और कई लोग अपने दोस्तों के साथ इसे बिताना चाहते हैं | थान्क्सगिविंग पर सारे लोग आम तौर पे कई करीब लोगों के साथ बहार खाना खाने जाते हैं और उनके साथ पूरा दिन गुज़रते हैं | पर ऐसे हर कोई नहीं कर सकता | में अमरीका में कॉलेज में पढता हूँ और मेरा परिवार भारत में रहता है | थान्क्सगिविंग की तीन या चार दिन की छुट्टी होती है और इतने में भारत तोह वापिस जाया जा नहीं सकता इसलिए मेरे जैसे लोगों को अपने परिवार के साथ ये त्यौहार मानाने की ख़ुशी नहीं मिल सकती | लेकिन मेरा भाई अमरीका में ही रहता है और मेरे भारत के कई दोस्त भी अमरीका में पढ़ते हैं जिनके साथ में ये त्यौहार आम तौर पे मनाता हूँ | जैसे पिछले साल में कुछ दोस्तों को मिलने गया था और इस बार में अपने भाई को मिलकर आया | कई और लोग भी हैं जो इस त्यौहार पर कुछ भी नहीं करते | मेरे साथ कॉलेज में जो रहता है उसने इस बार कुछ भी नहीं किया और बस कमरे में बैठकर पढाई करी | यहाँ पर मेरे कई दोस्तों ने ऐसा किया था क्यूंकि उनके परिवार यहाँ पर हैं नहीं और उनको यहाँ रहने के इलावा और कोई चारा भी नहीं था |
इसलिए हमने देखा की थान्क्सगिविंग पे वैसे तोह सभ लोग आराम ही करते हैं, पर फिर भी सभ लोग इससे अपने अपने ढंग से मानते हैं |

No comments:

Post a Comment