Monday 22 November 2010

क्या मुझसे कभी भूल हुई है

ज़िन्दगी में हर आदमी भूल करता है। और एक बार नहीं, वह बार बार भूल करता है। मैं भी हर आदमी की तरह भूल करता हूँ। मुझे याद नहीं के मैंने पिछली बार कब भूल की, लेकिन यकीन से कह सकता हूँ के मैंइस हफ्ते, पिछले हफ्ते, और पिछले हफ्ते से पहले भी कोई न कोई भूल थो की ही होगी। जब मेरे से कभी भूल होती है, मैं सोचता हूँ के मुझसे भूल क्यों हुई। और फिर मैं वह भूल फिर नहीं करता क्योंकि मैं अपनी भूलों से सीखता हूँ। एक चीज़ मैंने सीखी है और बहुत अच्छी तरह से सीखी है के अगर मुझसे कभी कोई भूल होती है, मैं उस भूल से कुछ न कुछ सीखता हूँ। अगर मैं बार बार भूल करता जाऊं और उस भूल से कुछ सीखता नहीं, वह भूल भूल नहीं रहती। वोह आदत बन जाती है। मैं असल में भूलों को याद नहीं रखता, लेकिन जो मैं उस भूल से सीखता हूँ, वह याद रखता हूँ। मुझे ऐसा लगता है के अगर मैं भूलों को याद रखोंगा थो हमेशा सोचता रहूँगा के मैंने भूल क्यों की। इस लिए मेरा सोचना है के भूलों को याद नहीं रखना चाहिए, लेकिन उस भूल से जो सीख मिलती है, उसको याद रखना चाहिए.

No comments:

Post a Comment