Monday 8 November 2010

अगर में भारत जाता

में भारत में पहला बड़ा हूँ और मुझको तभी भारत से बहुत प्यार है | लेकिन फिर भी भारत में इतने साल गुजरने के बाद मैंने कई ख़ास शहरों को आज तक देखा नहीं है | यही मेरे ख्याल से भारत की अनके बात है | अगर आदमी अम्रीका में पैदा हुआ हो और उसने यहाँ पर अपनी ज़िन्दगी गुज़री हो तोह उसे यहाँ के हर शहर के बारे में  बहुत जानकारी होगी और यहाँ तक की उसे यह भी पता होगा की हर शहर में क्या क्या अच्छा है और कौनसी जगह जाना चाहिए | अगर भारत को देखो तोह भारत में इतने सारे शहर हैं  और हर दुसरे शहर में कुछ न कुछ ख़ास बात है को उसे बाकी शहरों से हटकर बनता है | में भारत में इतनी जगह घूमा हूँ पर फिर भी भारत के कई शहर मेरा बहुत ही मन लगाकर रखते हैं |

सबसे पहले स्थान पर तोह में चंडीगढ़ को रखता हूँ | अगर में भारत जून तोह सबसे पहले उस शहर में जाना चाहूँगा | सभ लोग हमेशा दिल्ली या मुंबई के बारे में बात करते हैं पर सिर्फ जो लोग चंडीगढ़ गए हैं, उन्हें ही पता है की उस शहर में सारी सुविधाएँ हैं जो बड़े शहरों में होती हैं पर फिर भी वह उन से साफ़ है और ज्यादा हरा है | उसके बाद मेरे सबसे मन पसंद शहर हैं दिल्ली , मुंबई और आगरा | आगरा के बारे में तोह मुझे कुछ कहने की भी ज़रुरत नै है | ताज महल उस शहर को भारत का सबसे अजूबा शहर बना देता है और जो भी भारत जाता है, उसे वहां ज़रूर जाना चाहिए | वह एक बहुत सुन्दर चीज़ है | दिल्ली और मुंबई मुझे इसलिए अच्छे लगते हैं क्यूंकि वहां जाकर मुझे एक ही शहर में बड़े किसम के लोग मिलते हैं और मेरे बहुत सारे दोस्त भी उन शहरों में रहते हैं |

इन सारे शहरों के इलावा भी बहुत से शहर हैं जो लोगों को देखने की कोशिश करनी चाहिए अगर वह भारत जाएँ | मुझे भारत के बारे में लिखकर अभी भारत जाने का मन कर रहा है !

No comments:

Post a Comment