Monday 22 November 2010

गलती से भूल कर जाना

हर आदमी से अक्सर भूल हो जाती है और वह अक्सर कई काम कर जाते हैं जिनका उन्हें पता भी नहीं होता | में भी हमेशा ध्यान  रखने की कोशिश करता हूँ की में गलती से कोई ऐसे काम न कर जून सो में बाद में पछताऊं | इतना सभ कुछ सोचे के बाद भी में काफी बार किसी को कुछ कह जाता हूँ या कोई ऐसा काम कर देता हूँ जिसका लोग बुरा मान जाता हैं जबकि मैंने ऐसा करना चाह भी नहीं था |

मैंने हमेशा चाह है की में कोई ऐसी भूल न करून, लकिन मैंने यह करने में अक्सर बहुत गलतियां करी हैं | एक बार में अपने दोस्त के लिए उसके जनम दिन पर एक तोफा लेकर आया जो मुझको लगा की वह देखकर बहुत खुश हो जायेगा लकिन जब मैंने उससे वोह दिया तोह उससे किस्सी बुरी चीज़ की याद आ गयी और वह रोने लग गया | उसने मुझसे एक हफ्ते के लिए बात नहीं करी क्यूंकि उससे लगा की मैंने जानबूझकर उससे वह दिया था | एक बार में एक बूढ़े आदमी की मदद करने की कोशिश कर रहा था पर उन्हें लगा की में उन्हें तंग कर रहा था और उन्होंने ने मेरी बहुत दांत लगाई और आसपास के सभ लोग मुझे बुरी नज़रों से देखने लगे जैसे में गलत इरादों से कुछ कर रहा था |

ऐसे बहुत सी घटनाएँ हुई हैं जभ लोगों ने मेरे काम का गलत मतलब निकल लिया और मुझे बाद में लगा की वह मेरी भूल थी की मैंने वह काम किये | लकिन इस सभ के बाद भी मुझे लगता है की हमे इस बात का अगर हमेशा डर लगेगा तोह हम कुछ करेंगे ही नहीं, इसलिए हमे बस पूरे दिमाग से सोचकर कुछ काम करना चाहिय लकिन अपने आपको आचे काम करने से रोकना नहीं चाहिए यह सोचकर की शायद हम कोई भूल न कर दें |

No comments:

Post a Comment