Friday 26 November 2010

प्रियांग का थैंक्सगिविंग


थैंक्सगिविंग अमरीका का एक महत्वपूर्ण त्योहार है। थैंक्सगिविंग अमरीका में नवम्बर में मनाया जाता है। थैंक्सगिविंग के दिन सब लोग अपने घर या रिश्तेदारों के घर जाते हैं। मुझे लगता है कि लोग अपने मित्रों को भी अपने घर बुलाते है। सब लोग साथ मिलकर खाते है और खूब मज़ा करते हैं। वे जरुर टर्की और कद्दू का पाई खाते हैं। मुझे लगता है कि वे खाने से पहले हाथ जोड़कर भागवान से प्राथना करते हैं। वे भागवान को सारी चीजें के लिए धन्यवाद भी कहते हैं। अमरीका की आबादी बहुत विविधतापूर्ण (असमान) है। इसलिए लोग अलग प्रकारों से थैंक्सगिविंग मनाते है। मेरा परिवार भारतीय है, इसलिए हम भी अलग तरीके से थैंक्सगिविंग मनाते हैं।
थैंक्सगिविंग के दिन में घर जाता हूँ। मेरा भाई भी घर आता है। बहुत सारे भोजन
शाले बंद होते हैं, इसलिए मेरी माँ घर में खाना बनाती है। मेरा परिवार साथ बैठकर हिन्दुस्तानी खाना खाता है। खाने के बाद हम साथ बैठकर हिंदी फ़िल्म देखते हैं। इस साल मेरी माँ ने मेरी सबसे मनपसंद सब्जी, भिंडी, बनायी थी! मेरी माँ ने नान और समोसे बहार से मँगाये थे। मेरे परिवार ने इस साल "उठ जा सिड" फ़िल्म देखी। हम रात को जल्दी सो जाते है क्योंकि हम सुबह में जल्दी उठ सकें। उठखर हम 'काले शुक्रवार ' की खरीदारी के लिये जाते हैं। इस साल हम चार बजे उठकर खरीदारी के लिए मॉल गए। हमने 'कोल्स' और 'जेसी पेनी' से कपड़े ख़रीदे। मेरी माँ को सवेरे में नौकरी थी, इसलिए व हमारे साथ न आ सकी। इस साल 'काले शुक्रवार' के दिन हम 'हेरी पोट्टर' देखने के लिये भी गए थें !

No comments:

Post a Comment