Sunday 23 January 2011

मेरे बचपन की स्मृतियाँ

मेरे बचपन में मैं मुंबई में रहता था. मेरा बचपन बहुत मजेदार था. मैं मेरे परिवार के साथ रहता था. मेरे परिवार में मेरी माँ, मेरी दादी, और मेरे भाई हैं. मैं और मेरे भाई साथ साथ खूब खेलते थे. मेरा अपार्टमेन्ट एक ऊँचा इमरत में था. मेरे अपार्टमेन्ट में छे कमरे थे. मैं और मेरे भाई एक ही कमरे में रहते थे. कमरे में दों बिस्टर थे. मेरी बिस्टर और अच्छा था. घर में हमारा एक बहुत अच्छा महाराज कम करता था. वे हर शाम घर आकर स्वादिष्ट खाना बनता था. मुझे उनके पापड बहुत पसंद था. वे कचोडी भी बहुत अच्छे तरह से बनाते थे. मुंबई में बहुत ताज़ा मच्छी भी मिलते थे. हर शनिवार को हम टला हुआ मच्छी खाते थे.
मेरे घर के पीछे एक छोटा सा इमारत था. वहा सब ड्राईवर और नोक्रनियाँ उनके बचों के साथ रहते थे. मैं और मेरे भाई उन बच्चे के साथ खूब खेलते थे. मैं हर शाम स्कूल से आकर उनके साथ फुटबाल खेलते था. मैं फुटबाल में सबसे अच्छा था. हम थोडा क्रिकेट भी खेलते थे, पर हम सब को फुटबाल और अच्छा लगता था. मेरा एक जन्मदिन पर इन सब बच्चे को घर बुलाया. मैं मेरे स्कूल के दोस्तों को भी बुलाया. हम सब बहुत मज़ा किया.
मेरे कई दोस्त दिल्ली और अहमदाबाद में रहते थे. मैं मेरे दिल्ली वाले दोस्त को मिलने के लिए हवाई जहाज़ से जाता था. जब मैं बच्चा था, तब मुझे हवाई जहाजों को बहुत पसंद था. दिल्ली में मुझे मुर्गी के टिक्का और मिठाइयाँ बहुत अच्छा लगता था. मेरे दोस्तों को सब खाने की जगह मालूम था. मेरे दोस्त जो अहमदाबाद में रहता था, उनका माँ अब एक स्कूल खुला है. स्कूल का नाम है रिवरसाइड. मेरे दोस्त अब एक डांस स्कूल में पड़ती है.

No comments:

Post a Comment