Monday 24 January 2011

बचपन तीन बहनों के साथ

मेरी तीन बहनें हैं और बचपन में हमने साथ-साथ बहुत समय गुज़ारा| कभी कभी मेरी मौसेरी बहनें और कभी कभी पड़ोसियों के बच्चे हमारे घर पर आते थे| मैं जब अपने बचपन के बारे में सोचती हूँ मुझे मेरे विद्यालय की भी याद आती है| स्कुल में मेरी मनपसंद चीजें गणित और वर्तनी थीं क्योंकि मुझे कुछ आसान लगते थे| मुझे बहुत किताबें पढना थी पसंद था| मुझे पुस्तकालय जाना बहुत अच्छा लगता था क्योंकि वहां मैं अच्छी-अच्छी किताबें दूंद सकती थी| प्राचीन ईजिप्ट मेरा मनपसन पढ़ने वाला बिषय था| मुझे बचपन में संगीत भी बहुत पसंद था| मैंने पियानो और बांसुरी बजाने सीखे| मुझे गाना भी बहुत अच्छा लगता था| मैं अपने बचपन को बहुत याद करती हूँ| बचपन में ज़िन्दगी कितनी आसान थी! हर दिन बहुत दिलचस्प था क्योंकि बहुत चीजें नयी-नयी थीं और मुझे कितना ज्ञान मिल रहा था|
मैं अपनी बहनों के साथ गर्मियों में रोज़ बाहर खेलती थीं| हमें पेड़ों पर चढ़ते थे और खेलने-कूदने में बहुत अच्छा लगता था| हम परोसियों के बच्चों के साथ दूर-दूर तक साईकल चलाते थे| हमारे घर का तहखाना हमारे बचपन का दूसरा महत्त्वपूर्ण स्तन था| तहखाने में बम कभी विद्यालय खेलती थीं कभी शहर बनाकर खेलती थीं| एक लड़की अध्यापक होती थी और दूसरी लड़कियां छात्र होती थीं| एक बच्ची डाक घर लगाती थी, एक चने की दुकान लगाती थी, एक रेस्तौरांत लगाता था और एक डॉक्टर बनती थी| मैं अपने बचपन में बहुत कुश थी| रोज़ मैं खेलती थी, सीखती थी, और मुझे आनंद आता था|

No comments:

Post a Comment