Friday 21 January 2011

मेरी बचपन की स्मृत्यां

मैं लन्दन में पेदा हुई थी. एक साल बाद, मेरे पापा और माँ दिल्ली गए थे. फिर एक और साल बाद हम मिशिगन आए थे. हम पहले जाक्सन मिशिगन में रहते थे. एक साल बाद हम ग्रांड रापिड्स मिशिगन गए थे. हम वहां सात साल के लिए रहे थे. उस साल, हमारा पहला साल ग्रांड रापिड्स में, मैं ने स्कूल शुरू किया था. उस साल मेरी छोटे बहन भी पेदा हुई थी. जब में दस साल की थी, हम नोवी मिशिगन आए. मैं ने वहां स्कूल पूरा कर के एन आर्बर आई हूँ. मेरी बहन को एक साल रहता है, स्कूल पूरा करने के लिए. जब हम छोटे थे, हम बहार बहुत खेलते थे. हमारे पडोस के सारे बच्चे बाहर मिल कर एक साथ चीज़े करते थे. हम साइकिल चलाते थे. हम बस्केत्बोल खेलते थे. हमारे पास बस्केत्बोल हूप नहीं था, लेकिन हमारे पड़ोसी के घर के आगे था, थो हम सब वहां खेलते थे. जब बर्फ परती थी हम स्लेडिंग करते थे. बचपन में हम को बहुत खाली समय था. इस लिए हम स्कूल के बाद पूरा दिन खेल सकते थे. मेरी बहन और मैं एक साथ खेलते थे, लेकिन हम लड़ते भी थे. हम छोटी बातो पर बहुत लड़ते थे, और अब हमे नहीं मालुम क्यों. लेकिन ज्यादातर हम अच्छे से खेलते थे. घर के अंदर, हम को गुड़ियां के साथ खेल कर बहुत मज़ा आता था. हम कुर्सीयां और चादरों से "घर" बनाते थे और इन के अंदर खेलते थे. हम को "रसोई" और "डॉक्टर" खेलना भी पसंद था. मेरे बचपन की स्मृतियां बहुत सुंदर हैं.

No comments:

Post a Comment