Friday 8 January 2010

मेरी सर्दी की छुट्टी

मेरी सर्दी की छुट्टी बहुत मजेदार और आरामदायक थी पर लम्बी नहीं | पहले हफ्ते में मैंने अपनी छोटी बहन, माँ और बड़े भाई के साथ समय बिताया | हम साथ-साथ एक "सोल्स्तिस" पार्टी में गये | सर्दी की "सोल्स्तिस" की पार्टी पर हमने बहुत स्वादिष्ट खाना खाया, बहुत सारे दोस्तों के साथ बाते की और सारी रात नहीं सोये | सोल्स्तिस पार्टी पर मैंने अपनी छोटी बहन के बालों को मेंहदी के साथ रंगा | हमने मेंहदी में कॉफ़ी डाली क्यों कि मेरी दोस्त ने कहा कि मेंहदी ज्यादा रचेगी | सवेरे-सवेरे सोलिस्तिस पार्टी के बाद हम खेत चारों ओर पैदल गए |

जब मैं घर पर थी तब मैं घोड़े चराती, भेड़े चराती और चूजे को भी चुगाती | जब मैं घर पर नहीं थी, तब मेरी छोटी बहन सारे काम अपने आप करती है | सर्दी की छुट्टी पर मैं हर रोज़ सब जानवर चराती | अभी, यूनिवर्सिटी पर मैं सारे जानवर बहुत "मिस" करती हूँ |

इस साल मेरे परिवार ने "क्रिस्त्मस" २६ पर मनाया क्यों कि मेरी बड़ी बहन और उसके होने वाले पति २५ शाम को पहुंचे | हर साल हम छोटी ही पार्टी देते मेरी भाई-बहनों, मैं और मेरी माँ के लिए | यह ख़ुशी मनाना छोटी है, पर बहुत मजेदार और सुखद है |

यह साल, मेरी बड़ी दीदी अपनी छोटी काली-सफेद बिल्ली लायी क्यों कि बिल्ली इतनी छोटी है कि मेरी बहन नहीं चाहती है कि बिल्ली बड़े घर में पूरी सर्दी की छुट्टी अकेली हो |

मैं नए समेस्टर के लिए व्यार नहीं हूँ | लेकिन जल्दी ही गर्मी होगी और इस लिए मुझे सारे पलों का आनेद लेना चाहिये |
आशा है कि यह नया साल बहुत बहुत अच्छी रहेगा |

1 comment:

  1. Hi Hannah,

    Some possible corrections and some questions:
    - I usually say "महेंदी" instead of "मेंहदी," but that may be a pronunciation difference.
    - what is "रचेगी" or "रचेना"? Does it mean "get darker"? Also, "खेत चारों ओर पैदल गए?" And is "चराना" different than "चुराना?"
    - Should "...मेरी बहन नहीं चाहती है कि बिल्ली बड़े घर में पूरी सर्दी की छुट्टी अकेली हो" instead be "...मेरी बहन नहीं चाहती है कि बिल्ली बड़े घर में पूरी सर्दी की छुट्टी अकेली रही है" instead of just "अकेली हो" at the end? I always get confused about होना in subjunctive.
    - What's व्यार? Ready?
    - Is आशा है कि (My) desire/wish is that?

    Ankita

    ReplyDelete