Sunday 4 April 2010

durga puja

मेरा मन पसंद त्यौहार दुर्गा पूजा है.  दुर्गा पूजा का अर्थ है, शक्ति की पूजा करने में. माँ दुर्गा सभी लोग का माँ हैं और उसके भक्त को बचाते हैं. यह त्यौहार सितम्बर महीने में पड़ता है और भारतीय लोग इस त्यौहार छे दिन के लिए मानते हैं. बंगाली लोग के लिए, दुर्गा पूजा बहुत ही ख़ास है क्योंकि बंगाल और बंगलादेश में देवियाँ खूब प्यार की जाती हैं.  कोल्कता में, सरे सरक में जनता बड़े और सुन्दर "पंडाल" लगते हैं. जनता के दिल की साडी ख़ुशी छलक पड़ती है. सभी लोग नए-नए कपडे पेहेनते है और दुसरे से बहुत मुबारक और प्यार देते हैं.  मैं दुर्गा पूजा कभी नहीं मानती क्योंकि हर साल स्कूल था, लेकिन मिशिगन में बंगाली लोग साथ-साथ एक दिन के लिए मानते हैं. अक्सर औरतें लाल या पिली रंग साड़ियाँ पेहेंती हैं क्योंकि यह रंग शुभ हैं. आदमी भी नए कपडे पेहेनते हैं. * मुझे दुर्गा पूजा पसंद है क्योंकि सब लोग खुश है और ज़बरदस्त खाना है. मैं पुरानी सहेलियां के साथ समय बिताती है और कभी कभी प्रोग्राम के लिए में नाच करती है. हम सब दुर्गा पूजा प्यार से मनाते हैं और यह बहुत खास बात है. मेरी आशा है कि एक दिन में कोल्कता में दुर्गा पूजा मनाऊं.

- नीना

No comments:

Post a Comment