Wednesday 7 April 2010

दीवाली

मेरा पसंदीदा अवकाश दीवाली है. दीवाली का मतलब है, "दिया की कतार." बहुत देश में दीवाली मनाया जाता है: भारत, सिंगापुर, मलेशिया, फिजी, और अमरीका. भारत में, दीवाली एक अक्सर, दीवाली अक्टूबर या नवम्बर में मनाया जाता है. दीवाली एक बहुत ख़ुशी दिन है. लोग श्री राम और सीता का प्रतिगाम वन से मानते हैं. लोग लक्ष्मी (द्रव्य की देवी) को पूजा करते हैं. दीवाली को, लोग पटाखे देखते हैं और रिश्तेदार मिलते हैं. लोग नये कपडे पहनते हैं, प्रतिभा देते हैं, और मिठाया खाते हैं.

मेरे पिता का परिवार दीवाली मनाता है (मेरे पिता हिन्दू हैं, लेकिन मेरी माता कैथलिक हैं). इसलिए, दीवाली को मेरे पिता, मै, मेरी बहन, और मेरा भाई मंदिर जाते हैं. यहाँ, सुबह में, हम लक्ष्मी पूजा करते हैं. पूजा के बाद हम और मेरी माता मेरे चाचा का घर जाते हैं (मेरी दादी भी मेरे चाचा के घर में रहते हैं). यहाँ, हम कुछ मिठाया और अच्छा खाना खाते हैं. दीवाली को मेरी दादी बहुत बढ़िया हल्वा बनाते हैं. हम एक दुसरे को पैसे देते हैं, और हम सब मेरी छोटी चचेरी बहन को कुछ खेल देते हैं. तब, हम बात करते हैं और आराम करते हैं. कभी कभी हम कोई बाल्लीवूद फिल्म को देखते हैं, या हम हम अपने रिश्तेदार भारत से को फोन करते हैं. शाम को हम स्पार्क्लर (छोटे आतिशबाजी) जलते हैं. ये बहुत सुन्दर हैं. हम सब ख़ुशी हैं.

No comments:

Post a Comment