Monday 5 April 2010

भारतीय उत्सव - नवरात्री

नवरात्री एक नामवर उत्सव है। भारत में, नवरात्री दो बार होता है। एक बार अप्रेल में होता है और दूसरी बार अक्टूबर में होता है। अक्टूबर में बड़ा उत्सव होता है। लोग अपने घरों में माँ दुर्गा की प्रतिमा लगाते हैं। वे माँ दुर्गा की पूजा करते हैं। देवी की लिए, लोग फूल और मिठाइयाँ देते हैं। माँ दुर्गा के बार में लोग भजन भी गाते हैं। दुर्गा की बहुत विधि है - माँ दुर्गा की नाम कभी कुमारी होता है, कभी पारवती होता है, और कभी काली होता है। जब माँ दुर्गा कुमारी है, वे पारवती और काली से अलग होती हैं। देवी लक्ष्मी की पूजा भी होता है। नवरात्री में देवी सरस्वती की पूजा भी होता है। नवरात्री में तीन देवी की पूजा किया जाता है।
नवरात्री की पहले तीन दिन में माँ दुर्गा की पूजा होता है। लोग माँ दुर्गा की शक्ति और एनेर्जी की पूजा हो जाता है। इन तीनों दिन में, लोग कुमारी, पारवती, और काली की पूजा करते हैं।
पहले तीन दिन के बाद, देवी लक्ष्मी की पूजा होता है। देवी लक्ष्मी घन की देवी है। देवी लक्ष्मी की पूजा के बाद, लोग देवी सरस्वती की पूजा करते हैं। देवी सरस्वती ज्ञान की देवी है।
नवरात्री की नवां दिन पर महानवमी होता है। इस दिन पर कन्या पूजा होता है। दिन ख़तम होने के पहले, लोग माँ दुर्गा की प्रतिमा पानी में डूबते हैं।
नवरात्री की दिन में, लोग गरबा और डंडिया नाच करते हैं।

No comments:

Post a Comment