Friday 2 April 2010

मेरा मन पसंद हिन्दुस्तानी त्यौहार

मुझे हिन्दुस्तानी त्योहर बहुत पसंद हैं। मुझे दिवाली सबसे ज्यादा पसंद आती है। दिवाली पर मै और मेरा परिवार साथ में लक्ष्मी जी और गणेश जी की पूजा करते हैं। हम नए कपड़े पहनते हैं और मज़ेदार खाना खाते हैं। मेरी माँ पूरियां, रसे की सब्ज़िं, और रीता बन्नती हैं। दिवाली पर हम अपने घर के हर खोने में एक दिया रकते हैं। दिवाली के दिन हम्हारा पूरा घर रौशनी से चालक उठता है। दिवाली के दिन मुझे अपने मम्मा, मम्मी जी, नानी, नाना जी, मौसी और कही रिश्तेदार से मिलने का मौका मिलता है। सब लोग अपने जीवन में बहुत व्यस्त रहते हैं। दिवाली हमे मौका दहता है की हम अपने परिवार वालों से मिल सकें। दिवाली के इलावा मुझे होली भी बहुत पसंद है क्योंकि यह त्यौहार बहुत ही रंगीन है। लेकिन अमेरिका में होली खेलने का मौका नहीं मिलता क्योंकि यहाँ पर लोग आपने जीवन में बहुत व्यस्त रहते हैं।

मेरे ख्याल मे त्यौहार बहुत ही अच्छे होते हैं। त्यौहारों के बिना लोग की ज़िन्दगी इतनी रंगीन नहीं होती। हर महीने एक त्यौहार होता है ताकि लोग आपने जीवन में कुछ ख़ुशी मन्ना सकें। त्यौहार बहुत ही ज़रूरी हैं क्योंकि वे हमे अपने परिवार और दोस्तों के होने की एसहास दिलवाता है। मेरे खयाला में त्यौहार बहुत ही ज़रूरी है ज़िन्दगी में क्योंकि त्यौहार ज़िन्दगी में रौशनी लाते हैं।

No comments:

Post a Comment