Sunday 25 April 2010

मेरा मनपसंद स्मारक

मुझे घूमने का बहुत शोक है। मेरी ज़िन्दगी मे मैने बहुत कुछ स्मारकों देखे है; ताज महल, स्तातुए ऑफ़ लिबर्टी, वाशिंगटन स्मारक लेकिन मेरा मनपसंद स्मारक लिंकन मेमोरिअल है। लिंकन मेमोरिअल वासिंगटन डी सी मे है। लिंकन मेमोरिअल अमेरिका का सोलह राष्टपति का मेमोरिअल है। अमेरिका का सिविल वार के बाद उसकी ह्त्या कर गयी थी।

जब मै छोटा था स्कूल मे हम को यह कहानियाँ कही जाती थी। लिंकन मेमोरिअल के फोटो और फिल्मो भी स्कूल मे दिखाते थे। इस लिए मुझ को लिंकन मेमोरिअल देखने हमेशा जाना चाहता था। जब मुझ को वाशिंगटन जाने का मौका मिला, मै लिंकन मेमोरिअल देखने गया और मुझ को यह स्मारक बहुत खूबसूरत लगा। लिंकन मेमोरिअल एक बहुत ऊँची पहाड़ी पर है। लिंकन मेमोरिअल पहुँचने पहले बहुत सीढ़ियो पार करनी पड़ती है, इतनी सीढ़ियाँ के भारत के मंदिरों याद आते है। ऊपर पहुँचने के बाद सारा वाशिंगटन दिखाए देता है। यहाँ से वाशिंगटन स्मारक और एक बहुत बड़ा कुंद दिखाए देता है।

अन्दर जाते अमेरिका का सोलह राष्टपति, अब्राहम लिंकन की मूर्ति दिखाए देती है। यह मूर्ति बहुत मशहूर है, लोगो बहुत दूर से इस मूर्ति दो देखने को आते है। बहुत लोग इस समारक को पसंद करते है क्योकि यह बहुत खूबसूरत है और इस में इतिहास भी है।

No comments:

Post a Comment