Monday 5 April 2010

मेरा मन पसंद त्यौहार

भारत देश में और हिन्दू धर्मं में बहुत ही त्योहारों हैं। सब राज्य के त्योहारों भी अलग अलग होते हैं। हमारे गुजरात में भी बहुत त्योहारों भी हैं। मकर संक्रांति, राम नवमी, गुरु पूर्णिमा, जन्माष्टमी, गणेश चतुर्थी, नवरात्री, दिवाली, सब मनाते हैं। मेरा परिवार सब मनाते हैं। हमारा मंदिर में भी सब त्योहारों के लिए उत्सव रखते हैं। मेरा मन पसंद त्यौहार नवरात्री दिवाली हैं। नवरात्री का अर्थ बहुत ही असान हैं। नव का अर्थ ९ हैं और रात्रि का अर्थ रात हैं। नवरात्री दस दिन और नव रत का उत्सव होता हैं। आखरी दिन दशेरा होता हैं। नवरात्री में सब लोग माता दुर्गा के लिए मनाते हैं। प्रतिदिन माताजी की पूजा होती हैं। गुजरात में सब डंडिया-रास खेलते हैं। मेरा एक मन पसंद त्यौहार हैं क्योंकि जब सब डंडिया और रास खेल रहे हैं, तब बहुत अच्छा गाना गाते हैं और साधन खेले जाते हैं। मुझे साधन का आवाज बहुत पसंद हैं। दीवाली मेरा दूसरा मन पसंद का त्यौहार हैं क्योंकि बहुत सारे लोगो खुश होते हैं। हमारे मंदिर में दीवाली पर लक्ष्मी जी की और हनुमान जी का पूजा किया जाता हैं और अन्नकूट भी रखा जाता हैं। दिवाली पर बहुत अच्छा खाना और मिठाई भी होती हैं। मेरी माँ जलेबी और लादू बनाते हैं.

No comments:

Post a Comment