Tuesday 13 April 2010

मेरा मन पसंद स्मारक- सतीश मोहन

जब आप स्मारक के बारे में कहते हैं, बहुत लोग पहले ताज महल या "Statue of Liberty" के बारे में सोचते हैं. लेकिन दूसरे स्मारक भी हैं. एक उदारण "Gateway Arch" है. यह मेरा मन पसंद स्मारक है. आर्च St. Louis में है. यह दुनिया की सबसे लम्बा स्मारक है. यह अनोखा स्मारक है क्योंकि यह अमेरिका का पूर्वी भाग पश्चिमी भाग से अलग करता है. Eero Saarinen और Haanskarl Bandel ने १९६५ में बनवाया. बनाते हुए दो साल हो गया. यह १९२ m लम्बा है. उस के नीचे छोटी-छोटी हवाइयां उड़ सकता है. अब तक, ११ हवाई जहाज उस के नीचे उड़ा गया है. हर दिन बहुत लोग यहाँ आते हैं और फोटो लेते हैं. आगंतुक उप्पर जा सकते हैं. वहां से दूर से देख सकता है.

जब मैं छोटा था, मैं और मेरा परिवार एक बार वहां गए. मैं और मेरा भाई यह देखकर बहुत घबरे हुए. हम ने सोचा की आर्च गिरेगा. अगर आप देखते हों, आप भी सोचेंगे. मेरा पिताजी ने हम दोनों को एक विडियो खरीद दिया. इस विडियो में, आर्च का पूरा इतिहास बताते हैं. में सोचता हूँ की अब तक यह विडियो हमारे पास है. मुझे याद भी है की मैं आर्च देखने की समय में, मेरे पास अपना पहले कैमरा है. मैंने उस से आर्च पर बहुत फोटो लीया. मुझे उम्मीद है की आर्च देखने के लिए फिर जाऊँगा.

No comments:

Post a Comment