Monday 12 April 2010

मेरा मनपसन्द वास्तुकला "इफेल" मीनार है

मेरा मनपसन्द वास्तुकला "इफेल" मीनार है। इफेल मीनार "पेरिस, फ़्रांस" में है. इफेल मीनार पेरिस में सुबसे लम्बा इमारत है और दुनिया में दस लाख लोग आते हैं यह इमारत को देखने के लिए. सन १८८९ १९३० तक, इफेल मीनार दुनिया में सुबसे लम्बा इमारत था. १९३० में, "नीऊ योर्क" नगर में, और एक लम्बा इमारत बनाया गया: "क्रईस्लेर" इमारत. यह इमारत का निर्माण १८८७-१८८९ है, तीन साल में इमारत बनाया गया. यह इमारत एक आदमी का योजना था: "गुस्ताव इफेल" उसका नाम था. तीन सौ निर्मते इफेल मीनार "आइरन" से बनाते थे.

लोग "टिकेट" खरीद सकते हैं पहला और दूसरा मंजिल जाने के लिए. मंजिल तीन और चार जाने के लिए, लोग "लिफ्ट" ले सकते हैं. लेकिन, जब यह इमारत बनाता था, एक मतभेद था. कुछ लोगों ने सोचा था की यह इमारत बहुत सुन्दर है, और कुछ लोगों ने सोचा था की यह इमारत बहुत कुरूप है. आज, इफेल मीनार बहुत फिल्म में देखा जाता है. इफेल मीनार बहुत प्रसिद्ध इमारत है.

दो साल पहले, में पेरिस गयी तीन दोस्तों के साथ। हम एक रात इफेल मीनार गये. हमने कुछ रोटी, शराब, और पनीर लिए और इफेल से नीचे हमने एक "पिकनिक" किया. यह बहुत मजेदार था. तब, हमने एक "लाइन" में इन्ताजार की एक घंटे के लिए. अंत में, हम इफेल का ऊपर गये. सहसा, इफेल का दीप जला गया. यह बहुत सुन्दर चीज़ है.

No comments:

Post a Comment