Sunday 4 April 2010

मेरा पसंदीदा त्यौहार

नाम पसंदीदा त्यौहार का है। नवरात्रि का नाम "नवा" ९ अर्थ है और "रात्री रात अर्थ है। इसलिए नवरात्रि ९ दिन के लिए मनाते है। हर साल मैं और मेरा परिवार गरबा पर जाते है। गुजुरती समाज का गरबा हर साल "यूनवर्सटी या मिशिगन दीर्बोर्ण" पर है। मैं और मेरी बहन बहुत नाचतेहै। नवरात्रि में सब लोग चक्र में नाचते है। चक्र का केंद्र में भुग्वान है। और दियों भी है। में और मेरी सहेलियों अच्छे कपडे पहनते है। हमे "चुनिया-चोली" पहनते है। और चुनिया-चोली" के साथ आभूषण पहनते है। मेरी माँ आपनी सहेलियों के साथ नाचतीं है। और मेरे पिताजी आपना दोस्तों के साथ-साथ बैठते है और बात करते है। मेरे पिता गाना गाते भी है। वह हर साल आरती गाता है। नवरात्रि पाच समय मनाते है। वह पाच त्यौहार वसंता नवरात्रि, गुप्ता नवरात्रि, सहराना नवरात्रि, पौश्य नवरात्रि, और माघा नवरात्रि है। सहराना नवरात्रि सबसे महत्त्वपूर्ण है। सहराना नवरात्रि का अन्य नाम महा नवरात्रि है। पहले तीन दिन काली के आरती करते है। ३-६ दिन लक्ष्मी के आरती करते है। और अंतिम तीन दिन सुरुस्वथी के आरती करते है। नवरात्रि में कुछ दीवोटी फास्ट करते है और १० दिन पर बाल विहार शरू करता है। नवरात्रि में नई उद्यम शरू भी करता है।


No comments:

Post a Comment