Sunday 4 April 2010

मेरा पसंदीदा त्यौहार

भारत में बहुत-बहुत त्यौहार है और मेरा पसंदीदा त्यौहार नवरात्री है। मैं दुर्गा माता में विश्वास करता हूँ, इसलिए मुझे नवरात्री पसंद हैनवरात्री ९ दिन है: पहले दिन दुर्गा के लिए हैं, अगले तीन दिन लक्ष्मी माता के लिए हैं , और आख़िरी तीन दिन सरस्वती माता के लिए हैं। पंजाब में, हिन्दू लोग नवरात्रि आधिक अहम से मनाते हैं। वहां लोग सारी रात जगराता करते हैं और व्रत रखते हैं। अम्रीका में, मेरी मामीजी ही, नवरात्री के लिए, व्रत रखती हैं। गुजरात में, लोग गरबा और रास करते हैं। यह कहावत बहुत मजेदार हैं। लोग माताजी की तस्वीर घुमते हैं और नाचते हैं।
हर साल, घर पर मेरा परिवार हर ९ रात
दुर्गा की पूजा करते हैं। हर साल, मैं कुछ चोड़ता हूँ। पिछले साल मैं ने मिठाइयाँ चोड़ी। नवरात्रि में, दुर्गा अष्टमी बहुत शानदार है और मेरा परिवार अष्टमी की पूजा करते हैं। पूजा करके बहुत बहुत शांत मनोदशा में आता है इस दिन पर हम तेल के दिये जलाते हैं, काले चोले और पुरियां बनाते हैं, और कुछ मिठाइयाँ बनाते हैं। मैं चाहता हूँ कि एक साल मैं नवरात्री के लिए भारत जाऊ क्योंकि भारत में लोग अच्छा मनाते और नवरात्री में, मंदिर बहुत सुन्दर लगता है.

No comments:

Post a Comment