Sunday 25 April 2010

मेरा मनपसंद त्योहार

मेरा मनपसंद भारतीय त्योहार नवरात्री है। दूसरे त्योहारों एक दिन ही चलते है लेकिन नवरात्री नौ दिन का त्योहार है। हर सितम्बर या अक्टूबर लोगो भारतीय कपडे पहन कर मंदिर जाते है। मंदिर जा कर वे दुर्गा माँ से प्रार्थना करते है और गरबा-रास खेलते है।

नवरात्री मेरा मनपसंद त्योहार है क्योकि जब हम सब छोटे थे, नवरात्री हम सब बच्चो के लिए फिर से मिलने का मौका था। जैसे बड़ो मंदिर के अन्दर गरबा-रास थे, वैसे हम सब बच्चो मंदिर के बाहर फ़ुटबाँल खेलते थे। जैसे मै बड़ा हुँआ, मै फ़ुटबाँल कम खेलने लगा और गरबा-रास मे शामिल होने लगा। जब मै कॉलेज गया, मेरे सब दोस्तों कों गरबा-रास खेलने का बहुत शोक था। मेरे दोस्तों के साथ मै भी नवरात्री पर गरबा-रास खेलने लगा। नवरात्री पर हम गरबा-रास कॉलेज मे और मंदिर मे खेलते थे।

मेरे बचपन से मेरे माता-पिता नवरात्री के हर दिन दुर्गा माँ की पूजा करते थे। पूजा करते-करते हम दुर्गा माँ की आरती भी करते थे। इस आरती मुझ कों बहुत पसंद है। मेरे माता-पिता घर पर आरती गाकर मंदिर जाते थे। मंदिर जा कर वे गरबा-रास खेलते थे और फिर वहाँ आरती गाते थे। बड़े हो कर मै और मेरा भाई नवरात्री पर मंदिर नहीं जाते है।

No comments:

Post a Comment