Sunday 4 April 2010

दिवाली - मेरा मनपसंद त्यौहार

मेरा सबसे मनपसंद त्यौहार दिवाली है. दिवाली को दीपावली के नाम से भी जाना जाता है. दीपावली का मतलब है दीपक की कतार. दिवाली के दिन लोग नए कपडे पहेन्ते हैं और एक दुसरे के साथ मिठाई बाँट ते हैं. हिन्दू धर्म में, दिवाली के दिन भगवन राम श्रीलंका के राक्षस राजा रावण को हारने के बाद अपने राज्य अयोध्या वापस लौटते हैं. यह रामायण के महाकाव्य कहानी में लिखा है.
मुझे यह त्यौहार बहुत अच्छा लगता है और मेरे घर पे हम सब इससे बड़ी धूम-धाम से मनाते हैं. सुभे उठकर पहले हम लक्ष्मीजी की पूजा करते हैं और फिर नए कपड़ों में तय्यार हो जाते हैं. बच्चपन से पापा मुझे और मेरी बहन को पठाके खरीदने लेजाया करते थे. हम दोनों को अलग अलग उत्तेजक पठाके चुनने में बहुत मज़ा आता था और हम अपने सारे दोस्तों को वे पठाके ख़ुशी से दिखाते!
मैं हर साल अपने घर के दरवाज़े के बहार रंग बिरंगी रंगोली भी बनाती और उससे मोमबत्तियों से सजाती.
फिर शाम को हम सब अपने दोस्तों के साथ पठाके जलाते. आकाश उस रात कितना खूबसूरत और रंगीन दीखता है!
उसके बाद सब दोस्त किसी के घर जमा हो जाते थे और स्वादिष्ट खाना और मिठाइयों का मज़ा लेते! दिवाली सच में एक बहुत ही मजेदार और सुन्दर त्यौहार है.

No comments:

Post a Comment