Sunday 3 April 2011

मेरी सबसे अच्छा त्यौहार

मेरी सबसे अच्छा त्यौहार होली हैं. होली के दिन पर सब लोक रंग से खेलते हैं. लोग एक दुसरे पर रंग फेकते हैं.होली बसंत के मौसुम में मनाया जाता है.होली मुख्यत भारत, श्री लंका और नेपाल में मनाया जाता हैं.इस दिन के संध्या पर लोग होलिका जलाते हैं.भारत के अलग क्षेत्रे में होली अलग अलग तरह से मनाया जाता हैं.बरसना में होली के दिन पर ओरते आदमियों को डंडे से दूर पीछे करते हैं. और आदमियों ओरते को उत्तेजक गाने गाते हैं.मथुरा, श्री कृष्ण के जन्मस्थल में होली के दिन पर लोग भगवन के पूजा करते हैं. वहां होली १६ दिनों के लिए चलता है. गोरखपुर, उत्तर प्रदेश के एक जनपद में होली के दिन पर एक विशेष पूजा होती है. इस दिन पुरे साल के सबसे ख़ुशी और रंगीन दिन कहा जाता है.इस दिन के मेरी कई यादें हैं. जब मैं दस साल का था, मैं ने मुंबई मेरे दोस्तों के साथ होली खेला था. मेरा दोस्त मुंबई के उपनगर में रहता था. उसका घर बहुत बड़ा था और उसके घर के सामने एक बहुत बड़ा मैदान था. इस लिए मेरे सब दोस्त वहा होली खेलने के लिए गए. मैं बहुत उत्तेजित था. मैंने तीन दिन पहले बहुत सरे रंग खरीदा. लाल, हरा,नीला, पीला, काला सब. जब में वहां पहुँचो तो सब लोक पहले से ही मजा शुरू किये थे. मैंने मेरा पिचकारी मेरे साथ लाया था. वहां मैंने नल से वाटर बलून भी भराया था. मैं मेरे दोस्तों के साथ एक घंटा के लिए खूब खेला. फिर खेलने के बाद हम सब पिज्जा मंगाएं. मैं हाथ और मुह को साफ करके खाना खाया. उस दिन पर बहुत बहुत मजा आया.

No comments:

Post a Comment