Sunday 17 April 2011

सँपेरा नृत्य

तो सच में मैं भारतीय लोक नाच के बारे में नहीं जानती हूँ लेकिन जब मैं भारतीय नृत्य देखती हूँ तो वे हमेशा मुझे बहुत सुन्दर लगते हैं। खासकर मुझे एक फिल्म का नाच याद है. इस फिल्म का नाम "गाईड" है और इस नाच का नाम संपेरा है. http://www.youtube.com/watch?v=TxtCFZp-C_U&feature=fvst फिल्म में दो औरतें थी. दोनों ने लाल सदियाँ और चांदी पायल पहनी थी. औरतों के आलावा एक संप था और जो एक नाग था. लेकिन नाग और औरतें नाच में नहीं अकेले थे क्योंके उन के साथ एक आदमी वहां था. जो आदमी नगाड़े पर भेज रहा था और औरतें उस के संगीत का लय से नाच रही थी. लेकिन वे सिर्फ नगाड़े के लय से नही नाच रही थी क्यों की वे नाग के लय से भी नाच रही थी और इस लिए इस नृत्य में वे आपने हाथ और शरीर नाग की तरह घूम रही थी. मेरे लिए इस नाच का सबसे सुन्दर हिस्सा है जब वे सांप की फेन की तरह आपने हाथ को घुमा रही थी. मुझे लगता है की सभी भारतीय नाच में हाथ की गति सबसे सुन्दर है और उस के बाद सिर की गति है. इस संपेरा नाच में दोनों गतियाँ होती हैं.

जब मैंने संपेरा नाच के बारे में सूचना पाने की कोशिश की तो नाच के बारे में मैं कुछ नहीं पा सकी लेकिन संपेरों के बारे में मैंने सूचना पाई. शायद यह नाच और ये लोग जुड़े हैं लेकिन मैं नहीं जानती हूँ. लेकिन मुझे मालूम है कि संपेरा लोग बहुत दिलचस्प हैं और उन का सम्बन्ध नाग के साथ बहुत खास है. नाग के साथ छोटे-छोटे बच्चे भी खेलते हैं और जब किसी बच्चे की उम्र दो साल है तो वह नाग को मिलता है.

No comments:

Post a Comment