Sunday 3 April 2011

मेरा मनपसंद त्यौहार

मेरा मनपसंद त्यौहार होली है. होली एक बहुत मजेदार त्यौहार है क्योंकि सब लोग मिलकर यह त्यौहार मनाते हैं. होली के त्यौहार में संगीत होता है और बहुत सारे रंग भी होते हैं. बहुत सारे पकवान भी बनते हैं. लोग एक दुसरे के ऊपर रंग लगाते हैं और बहुत सारी मौज मस्ती करते हैं. भारत में लोग रंग पानी में भी मिलते हैं और एक दुसरे पर पानी भी फेकते हैं. आज मैंने अपनी पहली होली खेली. आज दयैग मैं मैंने होली खेली. हम पानी नहीं फेक सकते थे लेकिन रंग के साथ बहुत मज़ा आया. कुछ लोगों को मैं जानता था और हमने एक दुसरे के ऊपर रंग लगाया लेकिन बहुत सारे लोगों को मैं नहीं जानता था और हमने फिर भी एक दुसरे पर रंग लगाया. इस त्यौहार के बारे में मैंने यह देखा है के सब लोगों को यह त्यौहार मिलता है. एक दुसरे को लोग जाने यह न जाने फिर भी लोग साथ मिलकर यह त्यौहार मनाते हैं. मुझे मेरी पहली होली पर बहुत मज़ा आया. होली खेलने के बाद रंग निकलने में बहुत मुश्किल होती है. जितना मज़ा रन लगाने में आता है उतनी मुश्किल रंग निकालने में होती है. होली खेलने के बाद मुझे चार बार नहाना पड़ा. और कपड़ों का बुरा हाल हो गया. कपड़ों पर से रंग ही नहीं निकलता. फिर भी होली खेलने में बहुत मज़ा आया. लोगों के साथ मिलकर यह त्यौहार मनाना मुझे बहुत अच्छा लगा. होली के त्यौहार पर सब लोग मिलजाते हैं. होली की खुशियाँ सब के साथ लोग मिलकर मनाते हैं.  

No comments:

Post a Comment