Sunday 10 April 2011

गरीबी

भारत में एक बड़ी समस्या गरीबी है। भारत में बहुत लोग रहते हैं लेकिन अधिकांश लोग गरीब हैं। जब में दिल्ली चली गयी तब मैने कई गंदी बस्तियों देखी। लोग गंदे कपड़े पहने और बैग के नीचे रहते थे! इस के कारण मैं बहुत उदास थी। कई बच्चों बहुत पतले थे और कई पढ़ या लिख नहीं सकते। शिक्षा के बिना वे पैसे कैसे कमाने सकते हैं? हमेशा इन लोगों गरीब होंगे. जाती व्यवस्था गरीब भारतीयों के लिए बुरा है। जाती व्यवस्था के कारण गरीब बच्चों को एक अच्छा शिक्षा नहीं देंगे। यह बहुत उदास है। गरीबी के कारण सड़क पर बहुत भिकारियों है। वे गाड़ी की खिड़कियों पर खटखटाते हैं और वे पैसे के लिए पूछते हैं। वे सड़क पर लोग पीछा करते हैं। जब वे मुझे पीछा किये तब मैं परेशान थी लेकिन मैं बहुत उदास भी थी। भारत में बड़े शहरों में बहुत लोग हैं लेकिन वहां सभी के लिए कोई जगह या खाना नहीं है। लोग बड़े परिवार है लेकिन उन के पास पैसा नहीं है। आमतौर पर लोग नौकरी के पास कम पैसा कमाते हैं।

दिल्ली में बड़ी और महंगी और सुन्दर मकान है लेकिन इसके बगल में एक बस्ती है। प्रवासी कार्यकर्ता बच्चों है लेकिन बच्चों उसके माता-पिता के साथ जाते है। उनके पास एक घर नहीं है। इसलिए वे स्कूल में कैसे जा सकते हैं? वे कई स्कूल में सीखते हैं और उनके शिक्षा ख़राब है। एक आची शिक्षा सबसे गरीब लोग के लिए उपलब्ध नहीं है। मैं आशा करती हूँ की वह बदलेंगे क्योंकि शिक्षा के साथ गरीब लोगों बेहतर नौकरी हो सकता है। हो सकता है तो भारत में कम गरीबी होंगे।

No comments:

Post a Comment