Monday 11 April 2011

दहेज़ का नुक्सान


पुरानों में जब कन्यादान की जाती थी तब दुल्हन का परिवार से दूल्हा का परिवार को पैसा या कोई और कीमती चीज़ दी जाती थी|इतिहास में ऊंचे जाती के परिवारों दहेज़ सिर्फ तौफा में देते थेलेकिन इस ज़माने के बाद दहेज़ का रिवाज़ बदल गया|कुछ सालों बादलोग ऐसे मानते थे की दहेज़ नयी पत्नी का सुरक्षा के लिए दी जाता थाअगर अच्छा दहेज़  मिलें तो कभी पत्नी को उसके नए घर में बूरी तरह से व्यवहार की जाता थामेरे ख्याल में, दहेज़ का रिवाज़ हमें पुराने ज़मानों में छोड़ देना चाहिए|आज कल दहेज़ का रिवाज़ सिर्फ लालच (ग्रीडके वजह से होता है| भारतीय समाज मेंकभी कभी महिला कमज़ोर मानी जाती है और पुरुष ज्यादा शक्तिशाली मने जाते हैं|लेकीन अभ भारत ने भी बदलना शुरू किया है|भारत ने दहेज़ का रिवाज़ 1961  में रोक दिया|लेकिन फिर भी छोटे गाँव में यह नियम माना नहीं जा रहा है| असल में, दहेज़ के कारण औरतों का नुक्सान अभी भी किया जाता है|हर साल कई औरतों का देहांत हो जाता है दहेज़ के कारणकभी पत्नी जलाई जाती है उसका पति और ससुराल के हाथ सेफिर पुलीस को कहा जाता है की पत्नी की मौत दुर्घटना या आताम्हात्य  से हुईकई औरत ससुराल के घर पर गली और दर्द सहनाती हैं क्यों की ससुराल को लगता हैं की दहेज़ योज्य नहीं था|1993  में लगभग 5373 औरत जलने से मर गयीइन में से सिर्फ 5 प्रतिशत हत्या माने गये हैं| जाब मैने ये मामले पार पढना शुरू किया तो मैं मेरे हृदय में गहेरा चोट जैसा दर्द महसूस करने लगी| मुझे मालूम भी नहीं था कि भारत में अभी तक औरतों के लिए इतनी मुसीबत है| मेरे पहले सोच में, भारत में "सेक्सिज्म " कम होने लगा था| यह सब पढकर मुझे लगने लगा की दहेज़ की समस्या कम हो जाएगी ताकि हम सब लोग कुछ करें या कहें| कोई भी छोटे गाँव या बड़े शहर में दहेज़ देने का रिवाज़ नहीं होना चाहिए| सर्कार को यह महत्वपूर्ण मामले को ध्यान जरूर देना है|   

No comments:

Post a Comment