Sunday 3 April 2011

राखी

मेरा सबसे मनपसंद त्यौहार राखी है। राखी भाई और बहनों के रिश्ते के लिए है। लड़की अपने भाई को एक राखी हाथ पर बान्द्ती है। इस की मतलब है कि लड़की अपने भाई को बहुत प्यार करती है और वह उस का रक्षे के लिए मांगती है। भाई वादा करता है कि वह उस कि बहन का ख्याल रखेगा लेकिन पहले कुछ मिठाइयों के लिए मांगता है। फिर भाई बहन को एक तोफा भी देता है। राखी श्रवण महीने में है। मेरे दो बड़े भाई है और हमारे घर में राखी बहुत मज़ेदार होती है। जब मैं छोटी थी, तब सरे रिश्तेदारे हमारा घर आते थे और हम सरे कजिन्स एक साथ समय बताये थे। हमारे परिवार में भाई का तोफा हमेशा पैसा है। जब मैं छोटी थी मैं बहुत ख़ुशी होती थी जब मेरे भाई और सरे कजिन मुझको पैसा देते थे। मेरे भाई हमेशा मुझे छेड़ते थे और कहते थे, तुम पैसा मिलती है और हम को सिर्फ मिठाइयाँ मिलते हैं। अब, कभी कभी हम राखी नहीं मना सकते हैं क्योंकि मेरे भाई घर में नहीं रहते हैं। एक भाई मिचिगन में नहीं रहता है तो मुश्किल है। मेरा सबसे मनपसंद तस्वीर, मैं और मेरे भाइयों के साथ, राखी से है। मैं शायद चार या पांच साल कि थी। बहुत प्यारी तस्वीर है। मेरी माँ के दोनों भाई भारत में रहते हैं इस लिए वह उन पर राखी नहीं बंद सकती है लेकिन वह राखी डाक में भेजती है। मेरे पापा कि एक बहन यहाँ है और दुसरे बहन भारत में है। जो बहन भारत में है, वह मेरे पापा को राखी डाक में भेजती है.

No comments:

Post a Comment