Sunday 3 April 2011

रखशाबंदन

मेरा सबसे मनपसंद तयोहार रखशाबंदन है। भाई अौर बहनों रखशाबंदन मनाया जाते हैं। यह तयोहार उतर भारत में मनाते है। लोग यह तयोहार शरावन महीना में मनाते है। इस तयोहार में, बगनों अपने भाइ के दाथ हाथ पर एक राखी बांधूती है। राखी बांधकर, लडकियों अपने भाइ के माथे पर तिलक करती हैं। बदले में, भाई कुछ चिजों बहनों को देते है। कभी कभी पेसे देते हैं, कभी कभी सोना अौर चांदी देते हैं। इस के बाद, भाई बहन एक दूसरे के साथ मिठाई खाते हैं। इस तयोहार की मतलब है कि राखी बांधकर, बहन हमेशा भाई को पयार करेंगी अौर भाई हमेशा बहन को मदद करेंगे। अगर अापके पास भाई अौर बहन नही है, चचरे भाई अौर बहनों के साथ भी कर सकते हैं। जब मैं छोटा था, रखशाबंदन पर, मुझे बहुत मजा अाता था कयोकि मेरे पास बहुत चचरे बहने है। इस वजह से, मेरे पास बहुत राखी था। कभी कभी राखी बहूत सूंदर था, अलग अलग डिजाइन में। जब रखशाबंदन था, मैंने हमेशा राखी पहनकर सकुल गया अौर मेरा ईनगरेजी दोसते मुझे पुछते थे कि राखी कया है अौर कयो मैं पहन रहा था।

No comments:

Post a Comment