Sunday 3 April 2011

दीवाली

भारत देश त्यौहारो का देश है. वैसे तो यहा कई त्यौहार बड़े धूम-धाम से मनाये जाते है, और हर एक त्यौहार के पीछे धामिर्क मान्यताए है. मेरा सबसे पसदीदा त्यौहार दीवाली है, जिसका मै बहुत इंतजार करता हु. दीवाली को रोशनी का उत्सव भी कहा जाता है क्योकि इस दिन सभी लोग अपने घरो को बहुत सारे दिओ और रोशनी से सजाते है. दीवाली का त्यौहार पांच दिनों का होता है. यह त्यौहार अक्टूबर महिने या नवम्बर में आता है. सभी हिन्दू इस त्यौहार को बहुत धूम- धाम से मनाते है. इसी दिन भगवान राम चौदह वर्ष के कठिन वनवास के बाद और राक्षस रावण को मारकर अयोध्या वापस लौटे थे. और इसी ख़ुशी में यह त्यौहार मनाया जाता है. दीवाली के पहले सभी लोग अपने घरों को अच्छी तरह से साफ़ सुधरा करकें सफेद रंग लगाते है. यह त्यौहार सभी को खुशियाँ और प्रेम देता है. सभी लोग अपना घर रोशनी से सजाते है, अच्छे अच्छे पकवान बनाते है, मंदिरों में जाते है, इक- दूसरों को उपहार देते है. यह त्यौहार सभी का जीवन बहुत उत्साह और प्रेम से भर देता है. मै भी इस दिन नयी भारतीय पोशाक पहनकर अपने पुरे परिवार के साथ मंदिर जाता हूँ, और अपने लिए और दुसरो के लिए, भगवान से प्रार्थना करता हु. इस दिन हमारा परिवार लक्ष्मी माता की प्रार्थना करता है. हमारे मंदिर में हम सब मिलकर थोड़े फटाकें भी फोड़ते है जिसमें मुझे बहुत मज़ा आता है. मैं और मेरा परिवार एक बार भारत जाकर दीवाली मनाना चाहते है, क्योकि वहाँ मैं बहुत फटाकें फोड़ सकता हूँ. यह त्यौहार सभी के दिलों को प्रेम और उत्साह की रोशनी से भर देता है. इसी दिन से सभी भारतीय अपना नया वर्ष भी शुरू करते है.

No comments:

Post a Comment