Wednesday 28 March 2012

होमवर्क उन्नीस

जब मैं छोटा था, मेरा मन पसंद  भारतीय त्योहार नवरात्रि था.  संस्कृत में नवरात्रि का अर्थ है नौ रातें (नव का मतलब नौ और रात्रि का मतलब रातें).  नवरात्रि नौ रातों और दस दिनों के लिए मनायी जाती है और दसवें दिन को विजयादशमी या दशहरा से जाना जाता है.  नवरात्रि देवी दुर्गा का उत्सव है और उन के नौ रूप है: इसी लिए नवरात्रि नौ दिनों के लिए हैं. मुझे अभी पता चला कि नवरात्रि साल में पांच बार मनायी जाती है: वसंत नवरात्रि  मार्च - अप्रैल में  मनायी जाती है, आशाधा नवरात्रि जून - जुलाई में  मनायी जाती हैशारदा नवरात्रि सितंबर - अक्टूबर में मनायी जाती हैपौष नवरात्रि  दिसंबर - जनवरी में मनायी जाती है, और  माघ  नवरात्रि  जनवरी - फरवरी में मनायी जाती है.  हम शारदा नवरात्रि मनाते है और यह सबसे महत्वपूर्ण नवरात्रि माना जाता है.  भारत के अलग अलग प्रदेशों में नवरात्रि अलग प्रकार से मनाई जाती है.  गुजरात में नवरात्रि हमेशा गरबा और डांडिया - रास के साथ मनाई जाती है. इस लिये जब हम हर साल मंदीर जाते थे, मेरी माँ कुछ लोगों के साथ गरबा करती थी (मैं अपने दोस्तों के साथ खेलता था...यह अलग कहानी है) और फिर हम सब डांडिया - रास करते थे. नवरात्रि के दौरान, कुछ लोग उपवास भी करते हैं और अनाज नहीं खाते क्योंकि माना जाता है कि अनाज नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित और अवशोषित करता है. नवरात्रि के पीछे और कई कहानियाँ हैं. दुनिया में सबसे लम्बी नृत्य उत्सव है नवरात्रि और इसकी लोकप्रियता बढ़ रही है.

No comments:

Post a Comment