Tuesday 13 March 2012

होमेवोर्क १४: भारतीय शादी के रिवाज

भारतीय शादियों में बहुत सारे रिवाज होते है ।  इस लिए भारतीय शादियाँ बहुत ही मज़ेदार होती है । लेकिन मैं अपनी ज़िन्दगी में सिर्फ दो या तीन भारतीय शादी में गयी हूँ । मुझे इस बात का अफ़सोस है । मैं ने भारतीय फिल्म्स में बहुत सरे रिवाज देखें है शादी के । संगीत का रिवाज बहुत मजेदार लगता है क्योंकि वहा बहुत नाच और गाना होता है । मुझ को नाचना बहुत पसंद है । एक और बात ! मुझे हिंदी के गाने भी बहुत अच्छे लगते है । इस लिए मुझे लगता है कि मुझे ये रिवाज पसंद आयेगा । मैं ने इस रिवाज को "हम आप के हैं कौन" में देखा था । इस में माधुरी दिक्सित और सलमान खान नाचते है । संगीत में सिर्फ लड़कियां आ सकती है तोह फिल्म में सलमान खान का संगीत में घुस जाना अजीब था । संगीत में साड़ी लड़कियां अच्छे-अच्छे कपडे पहनती है । मुझे शादी की यह बात भी बहुत पसंद है क्योंकि अमेरिका में मुझे बहुत मौके नहीं मिलते है अच्छे भारतीय कपडे पहने के लिए । जहा तक मुझे याद है संगीत में दुल्हन को मेहँदी लगायी जाती है । मुझे मेहँदी लगाना भी बहुत अच्छा लगता है । इस में सिर्फ एक बुरी बात है । कभी-कभी मुझे मेहँदी की खुशबू अच्छी नहीं लगती है । शादियों में बहुत लज़ीज़ खाना होता है । इस लिए मुझे बहुत मज़ा आ जाता है क्योंकि रोज़ घर में एसा खाना नहीं मिलता है । हिन्दू शादी में एक पंडित होता है और दुल्हन और दूल्हा आग के सात चाकर लगते है । पंडित कुछ मंतर पड़ते है । दूल्हा दुल्हन को मंगलसूत्र भी पहनता है । फिर वह उस के माथे पर सिन्दूर लगता है । शादी के बाद कन्यादान होता है । इस में दुल्हन और उस का परिवार बहुत रोता है । शादी से पहले मंगनी होती है और इस में दूल्हा और दुल्हन एक अंगूठी पहनते है । भारतीय शादियों में बहुत रिवाज़ होते है तो शादी भी बहुत दिन के लिए चलती है ।

No comments:

Post a Comment