Sunday 1 April 2012

नवरात्री - अवि अमिन

मुझ को नवरात्री बहुत पसंद है। नवरात्री नौ दिनों के लिए होती है। इन दिनों में लोग गरबा और डंडिया रास खेलते हैं। लोग देवी माँ के नाम में नवरात्री मानाते हैं। लोग देवी माँ और माँ दुर्गा की तस्वीर अपने घरों के दीवार पर लागते हैं। लोग रोज़ मंदिर जाते हैं और पूजा करते हैं। लड़के कुर्ता पहनते है और लड़कियां साडी या चुदिदार पहनती हैं। रोज़ लोग नौ बजे गरबा खेलते हैं, ग्यारा बजे आरती करते है, और बारा बजे डंडिया रास खेलते है। आरती करके लोग दान देते हैं और प्रसाद खाते हैं। बच्चे बाहर खेलते है क्योंकि उन को गरबा और डंडिया रास नहीं पसंद हैं। मेरा परिवार हर साल नवरात्री मंदिर में मनाते हैं। मेरे पापा एक बोर्ड मेम्बर हैं और मेरा परिवार हर साल स्वयंसेवक करता है। मैं हर साल सिर्फ डंडिया रास खेलता हूँ क्योंकि मुझ को गरबा पसंद नहीं है। गरबा बहुत धीमी होती है और डंडिया रास बहुत तेजी होती है। इस लिए मुझ को डंडिया रास पसंद है। डंडिया रास खेलने में, लोगों को भागीदार है और लंबा कतार होता है डंडिया रास खेल कर लोग घर जाते हैं या खाना खाने के लिए इहोप जाते हैं। लोग अगला दिन आराम करते हैं और रात में फिर नवरात्री मनाते हैं। मैं अभी नवरात्री कम मनाते हूँ क्योंकि कॉलेज में लोगों को समय नहीं हैं। लेकिन मैं रास टीम का कैप्टेन हूँ। मैं रास टीम के एक सदस्य बन गया क्योंकि मुझ को नार्वत्री बहुत पसंद है। मैं भविष्य में नार्वत्री हर साल मनाऊंगा।

No comments:

Post a Comment