Monday 19 March 2012

Indian Weddings

बहुत दिलचस्प है कि आजकल बहुत अमरीकी लोग अमेरिका से भारत तक जाते हैं हिन्दुस्तानी शादियों के लिए।  हिन्दुस्तानी शादियाँ सारे दुनिया में मशहूर हैं।  लेकिन मैं ने कभी नहीं हिन्दुस्तानी शादी देखा है।  मेरी बड़ी बहन ने देखा है, लेकिन मैं ने नहीं। इस लिए मुझे ज्यादा उन के बारे में मालूम नहीं है। मेरी अच्छी सहेली ('हाइ-स्कूल' से) का परिवार भारत से हैं और उस ने एक अमरीकी आदमी को शादी की।  उस की शादी दोनों अमरीकी और हिन्दुस्तानी शादी थी।  सब एक दिन में था लेकिन मुझे मालूम था की अगर शादी हिंदुस्तान में होती तो इस से बहुत लम्बी होती।  मेरी सहेली और दामाद एक हॉल में, मंच ['स्टेज'?] पर बैठ रहे थे और उन के सामने एक छोटी आग थी।  वे बहुत खुबसूरत हिन्दुस्तानी कपरे पहन रहे थे और मेरी सहेली की हाथों पर हिना था।  मेरी सहेली और दामाद के माता-पिता और कुछ दुसरे लोग उन के परिवारों से भी मंच पर बैठ रहे थे।  एक 'प्रीस्ट' भी वहां थे। वे कुछ चीज़ संस्कृत में कह रहे थे।  वहां छुप जल रहा था।  कभी कभी मेरी सहेली और दामाद (उस का नाम कालीन है) आग के चारों और [around?] चले।  इन्टरनेट पर मैं पढ़ी कि उस रसम का नाम 'सप्तपदी' है और उस रसम में आग देख रहा है कि दुल्हन और दामाद कौन से वादे कर रहे हैं।  शादी बहुत सुन्दर थी और उस के बाद एक अमरीकी शादी थी, और उस के बाद हम ने बहुत ज्यादा अच्चा हिन्दुस्तानी खाना खाये। बहुत अच्छा दिन था।

No comments:

Post a Comment