Wednesday 2 February 2011

mera manpasand bharatiye nach

मेरे मन पसंद भारतीये नाच भारत नाटयम और भंगरा हैं. आप सोचरे होगे कि भारत नाटयम और भंगरा में समानता क्या है? सच कहू तोह इन दो नाच में बस एक ही समानता है: कि में इन दोनों को बचपन से कर रही हूँ. जब में दस साल कि थी मैंने भारत नाटयम क्लास्सेस लेना शुरू करी. मेरी शिक्षक का नाम है चौला थककर. चौला आंटी ने मुझे बस नाच के बारे में नहीं लेकिन ज़िन्दगी के बारे में भी बहुत कुछ सिखाया है. भारत नाटयम सीखना आसन नहीं है. इस इस्थिहसिक नाच सीखना बहुत मुश्किल काम है और मेरी गुरु हमे बहुत पतिएंस के साथ सिखाया. भारत नाटयम में लोग सरे अंग के उपयोग होता है. आप हाथो से कहानी बता रहे हैं और पारो से संगीत कि ताल रख रहे हैं. भारत नाटयम भारत में बहुत सालों पहले शुरू हुई थी. आब में आपको भंगरा के बारे में बताऊंगी. में यहाँ उनिवेर्सित्य ऑफ़ मिचिगन में भंगरा टीम पर हूँ. भंगरा एक बहुत शखिशाली नाच हैं. यह नाच पुनजब से आई हैं और पहले सिर्फ मर्द इस नाच करते थे. अब दोनों मर्द और औरतें यह नाच करते हैं. भंगरा करने में बहुत मज़ा आता है. भंगरा में लोग खुदे बहुत हैं और उनके चेरों पर मुस्कराहुत हमेशा होती हैं. भंगरा में भी सरे अंगो के उपयोग होता है. भंगरा और भारत नाटयम बहुत मज़े दर नाच है. हर एक नाच अपनी ही उद्देश्य है. एक नाच कहानी बताता है और एक नाच पार्टी में करने का मज़ा आता है.

No comments:

Post a Comment