Wednesday 2 February 2011

मेरा मनपसंद भारतीय लोक नाच (प्रियांग बक्षी)


मेरा सबसे मनपसंद भारतीय लोक नाच गरबा और रास हैं। गरबा और रास भारत के पश्चिम भाग में सबसे महत्वपूर्ण है। भारत के गुजरात प्रदेश में बहुत सारे लोग गरबा और रास करतें हैं। आम तौर पर लोग गरबा और रास भारत के नवरात्री त्यौहार के नौ दिन के समय करतें हैं। गरबा और रास करतें वक़्त लोग बहुत सुंदर पारंपरिक कपड़े पहनते हैं। औरतें घाघरा चोली और पुरुष कुरता पजामा पहनतें हैं। यह कपड़े तरह-तरह के रंग के होतें हैं। आम तौर पर गरबा और रास शुरू करने से पहले लोग एक बड़े दायरा में खड़े होतें हैं। लोग फिर उस बड़े दायरे में नाचते हैं। मेरा सबसे मनपसंद गरबा का गाना "मुंबई की गाड़ी" है। मुझे दांडियाँ गरबा से ज्यादा पसंद है क्योंकि में हमेशा गरबा के स्टेप भूल जाता हूँ! लोग दांडियाँ लकड़े की स्टीक से खेलतें हैं। आम तौर पर लोग दांडियाँ दो स्टीक्स से खेलतें हैं लेकिन कभी-कभी लोग सिर्फ एक ही स्टीक का इस्तमाल करतें हैं। जब में छोटा था, और मेरा परिवार भारत घुमने के लिए जाता था, तब हम बरोड़ा में अलग-अलग जगह गरबा करने के लिए जाते थें। मैं खुश हूँ की अमेरीका में लोग भारत का नवरात्री त्यौहार मनाते हैं। मिशिगन का गुजरती समाचार हर साल एक गरबा और रास का प्रोग्राम का प्रभंध करता है। मेरा परिवार कभी-कभी यह प्रोग्राम में जाता है परंतु हम हमेशा ट्रॉय के मंदिर में गरबा और पूजा करने के लिए जातें हैं। हम गरबा हमारे रिश्तदारों की शादीयाँ में भी करतें हैं। मैं हर साल ऐन आर्बर के दांडियाँ धमाका प्रोग्राम में जाता हूँ!

No comments:

Post a Comment