Monday 7 February 2011

मेरा मनपसंद भारतीय लोक नाच

भारत में बहुत सारे लोग रहते हैं। इस लिए भारत में बहुत सारे लोक नाच भी हैं। हर प्रदेश का लोक नाच हो सकता हैं। मेरा मनपसंद भारतीय लोक नाच रास हैं। यह गुजरात का लोक नाच हैं। रास बहुत मजे का नाच। रास के साथ गरबा भी कर सकते हैं। गरबा भी एक गुजराती लोक नाच हैं। दोनों नवरात्री के समय लोग करते हैं। नवरात्री एक त्यौहार हैं। गरबा में लोग ताली बजाते हैं और चक्कर में जाते हैं। गरबा करने में बहुत मजा आती हैं। रास में डांडिया इस्तेमाल करते हैं। लोग एक दोनों के डांडिया को मरते हैं। मुझे रास बहुत पसंद हैं। में बचपन से गरबा और रास कर रहा हूँ। लेकिन जब मैं चोट्टा था तब मुझे रास और गरबा बहुत पसंद नहीं थे। जब मैं भारत में था तब मैं बहुत नाचता नहीं था। उनिव्र्सिती आने के बाद मैं ज्यादा नाचने लगा। एक कल्तुरल शो में मैं ने रास नचा था। यह मैं ने दो साल के लिए किया। रास की दंगल भी होती हैं। मिचिगन में एक दंगल होती हैं। इस का नाम डांडिया धमाका हैं। रास करने वाले देश की कोने कोने से डांडिया धमाका में आते हैं। मैं तिन साल से डांडिया धमाका का हिस्सा हूँ। रास करने में और देखने में भी बहुत मजा आती हैं।

No comments:

Post a Comment