Wednesday 2 February 2011

मेरा सबसे मनपसन्द भारतिय लोक नाच.

मेरा सबसे मनपसन्द भारतिय लोक नाच भांगड़ा है. मुझे नाच के बारे में बहुत ज्यादा नहीं मालूम है, लेकिन भांगड़ा मुझे अच्छा लगता है. भांगड़ा एक पंजाबी लोक नाच है. पारपंरिक रूप से, वह नाच गया है जब फसल का मौसम आता है. भांगड़ा के संगीत बहुत मजेदार होते हैं. सब लोग सुनकर नाचने चाहते हैं. भांगड़ा भारतिय लोक नाच तो है, लेकिन अब सारा दुनिया में मशहूर हो गया है. लोग एमेरिका में भी भांगड़ा के बारे में जानते है. स्कूल में छात्र भांगड़ा नाचते हैं. हमारे स्कूल में भी वह होता है. हर साल एक नाटक होता है, जिस में लोग भारतिय लोक नाचे नाचते हैं. मैं कभी नाच करने के लिए शौक़ीन नहीं थी, लेकिन मेरे बहुत सरे दोस्त इस नाटक मैं हर साल नाचते हैं. और बहुत सरे लोग आते हैं उन को देखने के लिए. यह नाटक बहुत मजेदार होता है. भांगड़ा नाचने के लिए, मेरे दोस्तों बहुत रंगीले वाले कपड़े पहनते है. लडके कुरते पहनते हैं और लडकियाँ सलवार कमीज़ या लहंगे पहनते हैं. नाटक के लिए, ये कपड़े नये होते हैं, और बहुत रंग के होते हैं. भांगड़ा नाच के लिए गाने बहुत खुश और उत्तेजक होते हैं. ये गाने में लोग गाते हैं, और साथन बजाते हैं. यह साथन ढोल और तबला जैसे होते हैं. भांगड़ा के गीत पंजाबी में लिखे हैं. आदमी और औरत दोनों भांगड़ा नाचते हैं. लोग शायद सोचते हैं कि भांगड़ा पुरे भारत का लोक नाच है, लेकिन वह पहले पंजाब का है. लोग भंगडे को सुनकर, भंगडे को देखकर, और भंगडे को नाचकर बहुत खुश होते हैं. मेरे खयाल से, भांगड़ा भारत का सबसे अच्छा लोक नाच है.

No comments:

Post a Comment