Tuesday 8 February 2011

आशा भोसले

आशा भोसले एक भारतीय प्लेबैक गायिका है, जो अपने अद्भुत आवाज़ से पूरे देश को मंत्रमुग्ध कर दिया है। वह लंबी अवधि से, शायद छह दशकों से भी ज्यादा भारतीय संगीत उद्योग पर हावी रही है। वह बहुत कुशल और प्रतिभाशाली गायक है। वह फिल्म संगीत, गजल, पॉप, पारंपरिक भारतीय शास्त्रीय संगीत, लोक गीत, क़व्वाली, भजन, और रवींद्र संगीत गाती है। वह चौदह भाषाओं में गीत गाया है, जैसे हिंदी, मराठी, बंगाली, गुजराती, पंजाबी, तमिल, अंग्रेजी, रूसी, और मलय

आशा भोसले
का जन्म सितम्बर १९३३ पर है। वह सांगली, महाराष्ट्र में एक छोटे से गांव में पैदा हुआ था। आशा का परिवार बहुत संगीतप्रेमी है। उसका पिता, पंडित दीनानाथ मंगेशकर एक थिएटर कलाकार और शास्त्रीय गायक था। दुर्भाग्य से केवल नौ साल की उम्र में आशा भोसले का पिता का मृत्यु (हार्ट डिज़ीज़ से) होगया। उसके बाद आशा का परिवार एक स्थान से दुसरे स्थान में बदल रहने पड़ा। वे पुणे से कोल्हापुर और फिर मुंबई में रहे थे। परिवार का समर्थन करने के लिए, वह और उसकी बड़ी बहन लता मंगेशकर फिल्मों में गाना शुरू किया था। वह मराठी फिल्म माझा बाल १९४३ में अपनी पहली फिल्म गीत "चल चल नव बाला" गाया था। १९४८ में उसकी पहली हिंदी फिल्म गाना "सावन आया" हंसराज बहल चुनरिया के लिए था। १९४९ में, उसकी पहली सोलो हिंदी फिल्म "रात की रानी" के लिए गाई थी।

शुरू में, आशा भोसले लीड गाना करने के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ा। उसको सिर्फ दुष्ट और कामुकतापूर्ण लड़कियों के लिए गाना गाया और कम बजट बी या सी ग्रेड फिल्मों में गाना मिला। कुछ समय के बाद, उसको अच्छे-अच्छे गाना गाने को मिला और आशा भोसले को सम्मान मिला। आज आशा भोसले के पास दो राष्ट्रीय फिल्म अवार्ड (१९८१ और १९८६), सात फिल्म्फर बेस्ट फेमाले प्लेबैक अवार्ड, सत्रह महाराष्ट्र स्टेट अवार्ड, कही एमटीवी अवॉर्ड, दुबई से सिंगेर ऑफ़ मिल्लेन्नियम अवार्ड (२०००), बीबीसी लाइफ्टाइम अचीव्मन्ट अवॉर्ड (२००२), और कई विशेष पुरस्कार है।

उसको बिदेश में भी मान्यता मिली है। १९९७ में आशा पहली भारतीय गायक है जिसको ग्रैमी पुरस्कार के लिए नामिनेट किया गया था। भारत सरकार ने उसे २००० में दादा साहेब फाल्के पुरस्कार और २००८ में पद्म विभूषण से सम्मानित किया हैसितम्बर २००९ में, वर्ल्ड रिकॉर्ड अकादमी के अनुसार से आशा भोसले को दुनिया में "अधिकांश रिकॉर्ड कलाकार" माना जाता है।

No comments:

Post a Comment