Thursday 3 February 2011

मेरा मनपसंद भारतीये लोक नाच

मेरा मनपसंद भारतीय लोक नाच भांगड़ा है। भांगड़ा पंजाब की नाच है। कल साल मैं ने "ऐसा" शो जाकर कोई नाचें देखी। एक नाच भांगड़ा था और वह बहुत अच्छा था। नाचे वाले बहुत खूबसुरत कपडे पहने। कपड़े के नाम कुरता हैं। नाचे वाले चादर और पगड़ी भी पहने। नाचे वाले के पास तुरले भी थे। कुरता के ऊपर नाचे वाले जुगी पहने। नाचे वाली सलवार कमीजें पहनी। ईस कमीज़ बहुत रंगीन थी। नाचे वाली चुन्नी भी पहनी। चुन्नी भी रंगीन थी। सब नाचे वाले रुमाल पहने।
भांगड़ा के गाने हमेशा पंजाबी में गाता है। गाने प्यार, पीना, पैसा, और नाचना के बारे में होगे। भांगड़ा की संगीत ढोल बजता है। ढोल एक बड़ा द्रुम है। ढोल को दो हिस्से हैं- एक हिस्सा का नाम दग्गाह है और दूसरा हिस्सा का नाम तिल्ली है। भांगड़ा की संगीत सितार भी बजता है। मुझे सिर्फ तोडा भांगड़ा के बारे में है लेकिन भांगड़ा मेरा मनपसंद भारतीय लोक नाच है।

No comments:

Post a Comment