Wednesday 2 February 2011

मेरा मनपसंद भारतीय लोक नाच

भारत एक ऐसा देश है, जो कई तरह की भाषाओ और लोक नृत्य और संस्कृतियो से भरा हुआ है. भारत के हर एक राज्य में उसकी अपनी भाषा और संस्कृति और लोक नृत्य है. मै भारत के गुजरात राज्य से हु, और उस राज्य का प्रसिद्द लोक नृत्य गरबा-रास है, जो मुझे बहुत ही पसंद है. यह लोक नृत्य हर साल दिवाली शरू होने के पहले किया जाता है. दुर्गा माता का त्योहार जो गुजरात में पुरे नौ दिन के लिए मनाया जाता है. हर रात को परिवार के सभी सदस्य और समाज और शहर के लोग मिलकर इस त्योहार को नाच गाकर बड़े आनद से मनाते है. मेरी माता को भी रास-गरबा लोक नृत्य बहुत ही पसंद है. यहा अमेरिका में यह त्योहार हम लोग केवल चार दिन मनाते है, केवल वीकेंड्स में शनिवार और रविवार को, और हम सभी को उसमे नाच कर बहुत मजा आता है. हम सभी इस नृत्य के लिए विषेष पोशाक पहनते है. रास करने लिए एक विषेष प्रकार के लकड़ी के दो डंडिया होती है. फिर विषेष संगीत जो दुर्गा माता के लिए बनाया जाता, उस पर सभी झूम झूम कर यह लोक नृत्य करते है. मै यहा युनिवेर्सिटी में भी इस लोक नृत्य की एक टीम में रहा हू. यह टीम अमेरिका के सभी राज्यों की टीम के साथ प्रतियोगीता करती है. पिछले हफ्ते ही यहा मेरी युनिवेर्सिटी में प्रतियोगीता थी और हमारी (मिशिगन रास टीम) ने बहुत ही कड़ी मेहनत की थी , अब हम दुसरे राज्य में आगे की प्रतियोगीता में जाने वाले है. मुझे भारत का दूसरा प्रसिद्द लोक नृत्य भांगड़ा भी बहुत पसंद है. मै शादियों में और पार्टयो में भांगड़ा बहुत करता हू .

No comments:

Post a Comment