Wednesday 2 February 2011

मेरा मनपसंद भारतीय लोक नाच भंगरा और फ्यूश़न नुत्य है.

भारत एक महान देश है जहां नृत्य के कई रूप हैं। भारत बहुत नृत्य शैली की विविधता के लिए लोकप्रिय है। हिंदी फिल्मों में भारतीय नृत्य शैली की प्रस्तुति एक वैश्विक दर्शकों को भारत में नृत्य की सीमा को उजागर किया है। अब दुनिया के कई स्थानों में लोग भारतीय संगीत को सुन रहे हैं और वे कई अलग अलग भारतीय शास्त्रीय नृत्य सीख रहे हैं। अलग अलग नुत्य स्टाइल भारत के विभिन्न क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैंविदेशी स्थानों में भांगड़ा बहुत लोकप्रिय हैवास्तव में, भारतीय नृत्य हॉलीवुड फिल्मों में कभी कभी दिखाई देते हैं। यह इंडिया के लिए बहुत अच्छे बात है।

पहले मुझे इंडियन नुत्य के बारे में कुछ नहीं पता था। लेकिन जब मैं हिंदी फिल्म देखने लगी, तब मैंने सोचा था कि भारतीय संगीत और नृत्य बहुत दिलचस्प था। मुझे इंडियन नाच गाना पर एक शोक आया है। पुराने हिन्दी फिल्मों में ज्यादातर क्लास्सिकल या लोक नाचती दिखाया देती थी। मेरे लिए उस तरिका की नाच सीखना बहुत मुश्किल था। लेकिन अब हिंदी फिल्म में क्लास्सिकल या लोक नाचती के साथ साथ वेस्टर्न प्रभाव भी है। वेस्टर्न प्रभाव की नाच सिखने में इतना मुश्किल नहीं है। फिर भी मुझे इतनी अच्छी तहरा से नाचना नहीं आता। लेकिन मैं कोशिश करती हूँ। मेरा मनपसंद भारतीय लोक नाच भंगरा है। अगर मैं कभी भी भारत जाऊँ तो मैं भंगरा नुत्य जरुर सीखूंगी। भंगरा नुत्य के अलाबा मुझे फ्यूश़न बहुत अच्छा लगता है। मुझे लगता है की फ्यूश़न नुत्य में पारंपरिक और आधुनिक नृत्य का सही (परफेक्ट) संयोजन है।

No comments:

Post a Comment