Thursday 3 February 2011

मेरा मनपसंद भारतीय लोक नाच

भारत एक छोटा सा देश है, लेकिन देश का परंपरा बहुत ज्यादा है और बहुत मज़ा भी हैं। हर त्योहार, सारे लोग नाच करते हैं और बहुत खाना पकाते हैं। मेरा सब से मनपसंद नाच रास/गरबा है। हर नवरात्रि, मेरा परिवार, मेरे दोस्त और मैं बहुत सारे गरबा और रास नाचते है। मैं गुजराती नहीं हूँ लेकिन मैं सारे गुजराती चीज़ें बहुत पसंद है। इस लिए, मेरा मनपसंद लोक नाच रास/गरबा है। पिछले साल मैं रास टीम में थी। इस साल, मेरे पास कोई वक़्त नहीं है और रास टीम चोदिय।
बचपन से, मैं हमेशा नाच कर रा ही हूँ। जब मुझे थोड़ी थकी लगती थी, मैं मध्य रात में नाच अभ्यास करती थी। कभी कभी मैंने भरतनाट्यम अभ्यास किया लेकिन हर दिन, मैं गरबा भी करती थी। हर नवरात्रि, मैं चार या पांच गरबा जाती हूँ। हर दिन, एक नया गागर चोली पहनती हूँ और हर दिन गायक नया नया गाना गाते थे।
हर साल, नवरात्रि के बाद, उनिवेर्सित्य ऑफ़ मिचिगन एक बड़ा रास काम्पितिस्हीं प्रबंध करते है। इस का नाम है "डांडिया धमाका" है और अमेरिका का सबसे अच्छे रास टेंस काम्पितिस्हीं के लिए यहाँ पर आया। पिछले शनिवार रात में, दस टेंस काम्पीत किया और तीन जीत गयी। डंडिया धमाका बहुत मज़ा था और मैं खुश थी क्यूँ की मिशिगन का टीम जीत गयी! शो के बाद, एक पार्टी था और सारे टेंस और नाच किया। वोह भी बहुत मज़ा था।
अब मैं नवरात्रि के लिए इंतेज़ार कर रही हूँ। मेरे पिताजी अब देश से वापस आया और एक नया गागर मेरे लिए। इस लिए मैं बहुत खुश हूँ ।
आत मैंने बहकी है तब थक नवरात्रि आया, लेकिन ये कोई बात नहीं। मैं हमेशा दोस्त के साथ नाच करौंगी और यह भी बहुत मज़ा है।

No comments:

Post a Comment