Wednesday 2 February 2011

मेरा मनपसंद भारतीय लोक नाच

मेरा मनपसंद भारतीय लोक नाच भंगरा है। मैं नहीं अच्छा नर्तकी हूँ लेकिन मुझे अन्य लोग देखने बहुत पसंद है। शादियों में हमेशा मैं नाचती है यद्यपि मैं बहुत बुरा नर्तकी हूँ! मेरा माशियों और मामे कई नाचे जानते हैं। वे बंगाली नाच जानते हैं और वे गुजराती और पंजाबी नाच जानते है। वे बहुत मज़ा हैं जब वे नाचते हैं। मैं भांगरा नहीं जानती हूँ लेकिन जब शादी में पंजाबी संगीत शुरू होती मैं हमेशा नाचने शुरू करती हूँ।

मुझे भंगरा बहुत पसंद है क्योंकि संगीत बहुत शक्तिशाली है। वह उन को बहुत आसान नाचते है क्योंकि संगीत का हरा बहुत मजबूत है। भंगरा पंजाब से है। भंगरा फसल मौसम में नाचते थे। लोग नाचते थे क्योंकि उनको मौसम मनाने चाहिए। भंगरा एक खेती नचा है। पंजाबी संगीत में ढोल, इकतार और तुम्बी है। अब भंगरा एक नाचा और भी एक संगीत का टाइप है. अब भंगरा बहुत लौकिक अमेरिका और उनितेद किन्ग्दोम में है. अब लोग पंजाबी और वेस्टर्न संगीत मिलते हैं और भंगरा और लोग वेस्टर्न नाच भी मिलते हैं।

भंगरा एक आदमी का नचा था। औरत नहीं भंगरा नाचती थी। अब दोनों औरत और आदमी भंगरा नाचते हैं। जब आदमी भंगरा नाचते, वे एक कुरता पहनते हैं। अगर वह सिख है तो वह एक पगड़ी पहनता है। आदमी एक सलवार और चुन्नी पहनती है। उनके कपड़े बहुत उज्ज्वल और सुंदार हैं। भंगरा नाच लोक है लेकिन अब लोकप्रिय और आधुनिका भी है।

No comments:

Post a Comment