Wednesday 9 February 2011

अमिताभ बच्चन

अमिताभ बच्चन भारत के सबसे मशहूर फिल्म एक्टर है. उन्होंने बहुत अवार्ड भी जीती है और सबसे ज्यादा बेस्ट एक्टर नोमिनातिओंस अमिताभ बच्चन के पास है. अमिताभ बच्चन कि पहली फिल्म फिल्म १९६९ मे निकली थी और वेह आज तक फिल्मों मे एक्टिंग कर रहे है. उनकी पहली मशहूर फिल्म "आनंद" थी, जिस के लिए उनको एक फिल्म्फारे नोमिनातिओं मिली थी. मगर अमिताभ बच्चन कि असली विख्याति हुई जब वेह ज़ंजीर मे थे. इस फिल्म के बाद, अमिताभ बच्चन कि हर फिल्म एक मजोर हित थी, और वेह भारत के सबसे मशहूर फिल्म एक्टर बने.


अमिताभ बच्चन १९४२ मे अलाहबाद मे पैदा हुए थे. उनके पिताजी, Dr. हरिवंश राइ बच्चन, एक कवी थे. उनकी माँ, तेजी बच्चन माँ और पत्नी के काम करती थी लेकिन वेह हमेशा चाहती थी कि वेह नौटंकी बने. इस लिए उन्होंने कोशिश कि अमिताभ को नौतानकारी के काम मे जाने के लिए. अमिताभ का एक छोटा भाई है, अजिताभ, मगर वेह फिल्मों मे नहीं आता है. 


अमिताभ बच्चन ने जाया बधुरी से १९७३ मे शादी कि. यह दोनों एक सात काफी फिल्मों मे आए थे. एक फिल्म अभिमान थी, जो बहुत मशहूर थी जब निकली थी. इनके दो बच्चे है. अभिषेक इनका बेटा है और वेह भी एक फिल्म एक्टर है. अभिषेक ने ईश्वरीय राइ शे शादी कि. अमिताभ और जाया को एक बेटी भी है. उसका नाम श्वेता है और वह एक्ट्रेस नहीं है. बच्चन खंडन भारत मे टी.व्. पर बहुत आती है और सब लौग जानते है वेह कौन है. अमिताभ और जाया को बहुत इज़त मिलती है क्यों कि वेह चलीस साल से बॉलीवुड मे एक्टिंग कर रहे है. 




No comments:

Post a Comment