Wednesday 2 February 2011

भारतीय नृत्य

नाच भारतीय संस्कृति का एक बड़ा हिस्सा है | भारतीय नृत्य बहुत सुन्दर है | भारतीय नृत्य बहुत कठिन है और जो लोग कर सकते है वे बहुत प्रतिभाशाली है | मेरे दो मनपसंद भारतीय लोक नाच रास और भांगड़ा है | रास नाच गुजरात से है और भंगरा नाच पुनजब से है | दोनों नाच बहुत शक्तिशाली है और रास और भांगड़ा करने के लिए आप को बहुत दम होना चाहिए | बचपन से में गरबा और रास कर रही हूँ | रास मुझे बहुत पसंद है एंड यहाँ मैं एक संस्था में हूँ | यह संस्था हर साल एक प्रतियोगिता को मेजबान करती है | या प्रतियोगिता को हम डंडिया धमाका कहते है | इस संस्था का एक हिस्सा होने के नाते मुझे बहुत मजा आया | इस प्रतियोगिता में दस टीमें आते हैं और तीन टीमें जीतते है | और पिछले साल में IASA शो में थी और इस में मैं ने रास की नाच कि | रास में बहुत मजा आया और अच्छे दोस्त भी मिल गये | मैं गरबा और रास बहुत अच्छी तरह से कर सकती हूँ और बचपन से लेके आज तक कर रही हूँ | मुझे कोई ने नहीं सिखाये | मैं ने सिर्फ सब लोगो को देखकर सिख लिया था बचपन मैं | अब मैं मेरे छोटे चचेरे भाई और बहन को सीखती हूँ | मुझे भांगड़ा पसंद है क्यों कि यह नाच बहुत मुश्किल है और मुझे बहुत अच्छा लगता है | मुझे भांगड़ा अच्छी तरह से नहीं आती है लेकिन मैं बहुत बुरी नहीं हूँ | मैं भांगड़ा सीखना चाहती हूँ और एक दिन मैं यह नाच अच्छी तरह से करना चाहती हूँ |

No comments:

Post a Comment